Movie prime

27 नवंबर को 'हर घर गंगाजल' प्रोजेक्ट का नीतीश कुमार करेंगे उद्घाटन

 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 27 नवंबर को 'हर घर गंगाजल' प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे. हर घर गंगाजल योजना के पहले चरण में राजगीर और  दूसरे चरण में गया और बोधगया  शहर के लोगों में पानी की सप्लाई शुरू हो जायेगी. जिसके लिए 27 और 28 नवंबर की तारीख तय की गयी है. बता दें तीन साल पहले 2019 के दिसंबर में गया में हुई कैबिनेट की बैठक में इस योजना को पास किया गया था. तीन साल से कम समय में योजना का पहला चरण पूरा कर लिया गया है, जबकि दूसरे चरण में नवादा में गंगा जल पहुंचाने का काम 2023 में पूरा होगा.

Har Ghar Gangajal Scheme in Bihar Ganga flood water will be used for  drinking | भारत में पहली बार, पीने के लिए इस्तेमाल होगा गंगा के बाढ़ का  पानी, बिहार के 3

आपको बता दें कि गंगा का पानी दक्षिण बिहार में पहुंच नहीं पाता था. पानी की कमी के कारण लोगों को सालभर पेयजल समस्या का सामना करना पड़ता था. इसका समाधान करने के लिए परियोजना की शुरुआत की गई. इस परियोजना के तहत गंगाजल आपूर्ति योजना के तहत जलाशयों में बाढ़ के पानी का भंडारण किया जाएगा. इस पानी को संग्रहित करने के बाद प्यूरिफाई किया जाएगा, ताकि इसे पीने योग्य बनाया जा सके. 

बता दें इस योजना के तहत बाढ़ के दौरान गंगाजल के साथ आने वाली सिल्ट को रोकने के लिए पाइप लाइन में अत्याधुनिक फिल्टर लगाया गया है. वैसे राजगीर, गया और बोधगया के हर घर के लिए मोकामा के हाथीदह से पाइप लाइन के जरिए 151 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन के जरिए गंगाजल पहुंचाया जा रहा है. योजना 2050 में होने वाली आबादी को ध्यान में रखकर बनाई गई है. गंगाजल को नवादा ले जाने की भी योजना है. 

Har Ghar Gangajal Scheme in Bihar Ganga flood water will be used for  drinking | भारत में पहली बार, पीने के लिए इस्तेमाल होगा गंगा के बाढ़ का  पानी, बिहार के 3