Movie prime
सिर्फ खाना और आबादी बढ़ाना, ये काम तो जानवर भी कर सकते हैं: मोहन भागवत
 

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत बुधवार को चिकबल्लापुरा जिले के मुद्देनहल्ली में सत्य साईं ग्राम स्थित ‘श्री सत्य साईं यूनिवर्सिटी फॉर ह्यूमन एक्सीलेंस’ के पहले दीक्षांत समारोह में पहुंचे थे. यहां लोगो को संबोधित करते हुए मोहन  भागवत ने कई मुद्दों पर विस्तार से बात की. धर्म परिवर्तन का भी जिक्र हुआ और जनसंख्या पर भी बड़ा बयान दिया गया. उन्होंने आगे कहा कि देश के आगे बढ़ने के संकेत अब हर तरफ नजर आ रहे हैं.

news about mohan bhagwat, 'क्‍या हम विश्वविजेता बनना चाहते हैं...', RSS  प्रमुख मोहन भागवत बोले- भारत को किसी को जीतना नहीं सबको जोड़ना है - rss  chief mohan bhagwat in ...

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि, सिर्फ जिंदा रहना ही जिंदगी का उदेश्य नहीं होना चाहिए. मनुष्य के कई कर्तव्य होते हैं, जिनका निर्वाहन उन्हें समय-समय पर करते रहना चाहिए. इस बारे में वे कहते हैं कि सिर्फ खाना और आबादी बढ़ाना, ये काम तो जानवर भी कर सकते हैं. शक्तिशाली ही जिंदा रहेगा, ये जंगल का नियम है. वहीं शक्तिशाली जब दूसरों की रक्षा करने लगे, ये मनुष्य की निशानी है. उन्होंने कहा कि राष्ट्र की प्रक्रिया तत्काल शुरू नहीं हुई, यह 1857 से है, जिसे स्वामी विवेकानंद द्वारा आगे बढ़ाया गया. संघ प्रमुख ने कहा कि आध्यात्मिक साधनों के जरिये उत्कृष्टता प्राप्त की जा सकती है क्योंकि विज्ञान अभी तक सृष्टि के स्रोत को नहीं समझ पाया है.