Movie prime

Bihar Politics Special : कहीं बैठक, कहीं भोज, कहीं गाया गया गाना, मकसद है विधायकों को बचाना, जानिए आज क्या होगा

 

12 फरवरी की तारीख की अहमियत बिहार की राजनीति में काफी बढ़ी हुई है. इस दिन नई बनी एनडीए सरकार का फ्लोर टेस्ट होना है. लेकिन इससे पहले बिहार की राजनीतिक पार्टियों को ‘खेला’ का डर सता रहा है. सभी राजनीतिक पार्टियां अपने विधायकों को एकजुट रखने की कोशिश में पूरे जी-जान से जुटीं हुई हैं. कहीं प्रशिक्षण शिविर की आड़ में तो कहीं भोज के नाम पर तो कहीं पॉलिटिकल टूर, तो कहीं नजरबंद कर विधायकों को सहेजा जा रहा है.

प्रशिक्षण शिविर में भाजपा के विधायक

शनिवार को भाजपा ने बिहार के अपने सभी 78 विधायकों सहित विधान पार्षदों को बोधगया भेज दिया. जहाँ प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. कल सुबह भाजपा के विधायक पटना लौट सकते हैं. मिली जानकारी के अनुसार आज भाजपा विधानमंडल दल की बैठक भी बुलाई गई है. जिसकी अध्यक्षता उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी करेंगे.

जदयू में भोज और बैठक

अपने 45 विधायकों को सहेजने के लिए जदयू भोज वाली राजनीति का सहारा ले रही है. बीते दिन 10 फरवरी को मंत्री श्रवण कुमार के आवास पर भोज का आयोजन किया गया. जिसमें जदयू के सभी विधायकों और विधान पार्षदों को आमंत्रित किया गया था. ऐसी ख़बरें आई की इस भोज में जदयू के 5 विधायक नदारद रहे. जिसके बाद से सीएम नीतीश कुमार अलर्ट मोड में आ गए है. आज मंत्री विजय कुमार चौधरी के आवास पर भोज और जदयू विधानमंडल दल की बैठक बुलाई गई है. जिसमें सीएम नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगे. ये देखना खास होगा कि बैठक में सभी विधायक पहुंचते हैं या नहीं. बता दें कि जदयू के सभी विधायकों को व्हिप जारी कर दिया गया है.

पॉलिटिकल टूर से लौटेंगे कांग्रेसी विधायक

विधायकों में टूट का डर सबसे पहले कांग्रेस में देखने को मिला. सरकार बदले के कुछ दिन बाद ही बिहार के कुल 19 कांग्रेसी विधायकों में से 16 को एक साथ पॉलिटिकल टूर पर भेज दिया गया. 2 विधायक किसी व्यक्तिगत कारण के वजह से नहीं जा पाए हैं ऐसा कांग्रेस का दावा है. सभी विधायकों को हैदराबाद के एक रिजोर्ट में ठहराया गया है. मिली जानकारी के अनुसार आज शाम सभी पटना लौटेंगे.

राजद के नजर बंद विधायकों ने गाया गाना

‘खेला होगा’ का शिगूफा छोड़ने वाली राजद भी अपने विधायकों को एकजुट रखने के लिए दम लगा रही है. शनिवार को तेजस्वी आवास पर हुई बैठक के बाद सभी विधायकों को रातभर वहीं रोक लिया गया. जहां खाना और साथ में गाना का भी आयोजन हुआ. सबके लिए सारी सुविधाओं के सामान भी देर रात तक तेजस्वी आवास में पहुँचते रहे. बताया जा रहा है कि आज भी सभी यहीं रुकेंगे.

हम(सेक्युलर) ने विधायकों को जारी किया व्हिप

चार विधायकों के बल पर बिहार की सत्ता में शामिल हुई हम भी फ्लोर टेस्ट को लेकर पूरी तरह से एक्टिव हो गई है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सुमन ने अपने सभी विधायकों को 12 फरवरी को सदन में रहने को कहा है. इसको लेकर हम ने अपने विधायकों को व्हिप जारी किया है. बीते दिनों जीतन राम मांझी से माले के दो विधायक मिलने भी पहुंचे थे. जिसके बाद कई तरह की आशंका जताई जा रही थी. लेकिन जीतन राम मांझी ने ये साफ़ कहा कि उनकी पार्टी एनडीए के साथ है.