Movie prime

UCC बिल पास करने वाला देश का पहला राज्य बना उत्तराखंड, सबके के लिए होगा एक जैसा कानून

 

उत्तराखंड विधानसभा आज यूसीसी बिल पास हो गया है. ऐसा करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन गया है.

उत्तराखंड विधानसभा में यूसीसी पर बोलते हुए सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आजादी के बाद संविधान निर्माताओं ने अनुच्छेद 44 के तहत यह अधिकार दिया कि राज्य भी उचित समय पर यूसीसी लागू कर सकते हैं... इसे लेकर लोगों के मन में संदेह है. हमने संवैधानिक व्यवस्था के अनुरूप मसौदा तैयार किया.

यूसीसी बिल पास होने के बाद सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आज का ये दिन उत्तराखंड के लिए बहुत विशेष दिन है. आज देवभूमि की विधानसभा में ये विशेष विधेयक, जिसकी देश में लंबे समय से मांग उठती रही, उसकी शुरूआत हुई है और विधानसभा में इसे पारित किया गया है. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी धन्यवाद करना चाहता हूं कि उनकी प्रेरणा से और उनके मार्गदर्शन में हमें ये विधेयक उत्तराखंड की विधानसभा में पारित करने का अवसर मिला.

उन्होंने आगे कहा कि समान नागरिक संहिता कानून सभी के लिए समानता का कानून है. इसके बारे में अलग-अलग लोग अलग-अलग बातें कर रहे थे लेकिन सभी बातें विधानसभा में हुई चर्चा में स्पष्ट हो गई हैं. ये कानून हम किसी के खिलाफ नहीं लाए हैं. बल्कि ये कानून उन माताओं, बहनों और बेटियों के लिए है

जिन्हें जीवन में कई कुरीतियों के कारण यातनाओं का सामना करना पड़ता था. ये कानून बच्चों के भी हित में है और मातृशक्ति के भी हित में है.