Movie prime

केके पाठक के समर्थन में आए शिक्षा मंत्री सुनील कुमार, बोले- पुलिस फोर्सेज को भी दिया जा रहा था प्रशिक्षण

 

होली के दिन शिक्षकों की छुट्टी रद्द होने पर बिहार में घमासान मचा हुआ है। बिहार की सियासत गर्म है। कोई और नहीं बल्कि सरकार के सहयोगी दल आईएएस के के पाठक की कार्यशैली पर आपत्ति जता चुके हैं। अब जेडीयू कोटे से शिक्षा मंत्री बने सुनील कुमार केके पाठक के समर्थन में उतर दिख रहें हैं।

शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने होली के दिन शिक्षकों की छुट्टी के दिन ट्रेनिंग दिए जाने के सवाल पर कहा है कि बिहार में कुल मिलाकर लगभग 6 लाख शिक्षक हैं। हम लोगों की जो ट्रेनिंग की व्यवस्था है वह 15 हजार के करीब की है। यह संख्या सभी जिलों को मिलाकर है। बिहार सरकार शिक्षकों की रेसिडेंसियल ट्रेनिंग कराती है। उन्होंने ट्रेनिंग को पुलिस महकमे से जोड़ते हुए कहा है कि पुलिस महकमें में भी ट्रेनिंग जारी है। दूसरे सेवा के अफसरों को बिपार्ड में भी ट्रेनिंग जारी थी और एससीआरटी की ट्रेनिंग भी जारी थी।

शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने आगे कहा है कि राज्य में 6 लाख में से सिर्फ 12-13 हजार शिक्षकों की ट्रेनिंग चल रही थी। अगर 6 लाख टीचर्स की ट्रेनिंग करनी है तो एक-एक सप्ताह की ट्रेनिंग सभी को करानी होगी तभी जाकर सभी शिक्षकों की ट्रेनिंग पूरी हो सकेगी। ये कहना कि शिक्षकों के अधिकारों का हनन किया गया है पूरी तरह से गलत है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि त्योहारों के दिन ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में ट्रेनिंग नहीं होती है। लेकिन शिक्षकों की ट्रेनिंग के लिए जो समय निर्धारित है। हम लोग भी पुलिस बैकग्राउंड से आते हैं यह किसी के अधिकारों के हनन की बात नहीं है। कैसे शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाया जाए, इसपर सभी को एकमत होकर काम करने की जरुरत है। शिक्षा विभाग सिर्फ शिक्षकों के लिए ही नहीं है बल्कि छात्र-छात्राओं के लिए भी है।