Movie prime

शुरू हो गई I.N.D.I.A. गठबंधन की बैठक, ये बड़े नेता हुए हैं शामिल

 

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए आज मतदान हो रहा है. जिसमें कांग्रेस समर्थित इंडी गठबंधन को पूरा यकीन है कि इस बार जनता ने मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने का फैसला कर लिया है और इंडी गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। ऐसे में चुनाव परिणाम के बाद गठबंधन की आगे की रणनीति क्या होगी, इसको लेकर आज गठबंधन में शामिल सभी पार्टियों की बैठक आयोजित की जा रही है।

सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग के बीच INDIA ब्लॉक की बड़ी बैठक दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे के घर पर हो रही है.लोकसभा चुनाव की समीक्षा कोलेकर यह बैठक जारी है। इस बैठक में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने इस बैठक से दूरी बनाई है.मतदान में अपने शीर्ष नेताओं की व्यस्तता के चलते तृणमूल कांग्रेस ने इस बैठक से किनारा किया है.

उनके अलावा तमिलनाडु के सीएम स्टालिन ने भी बैठक में हिस्सा नहीं लिया है और उनकी जगह आज टीआर बालू बैठक में शामिल हुए।

आज की बैठक में INDIA ब्लॉक के इतने नेता मौजूद हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, के.सी. वेणुगोपाल, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, NCP नेता शरद पवार, जीतेन्द्र अव्हाड, AAP सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल, पंजाब के सीएम भगवंत मान, संजय सिंह, राघव चड्ढा, डीएमके से टी. आर. बालूRJD से तेजस्वी यादव और संजय यादव, JMM से चंपई सोरेन और कल्पना सोरेन, नेशनल कॉन्फ्रेंस से फारूक अब्दुल्ला, CPI से डी. राजा, CPI(M) से सीताराम येचुरी, शिवसेना (उद्धव गुट) से अनिल देसाई, CPI (ML) से दीपांकर भट्टाचार्य सीपीआई (एमएल) और बिहार की VIP पार्टी से मुकेश सहनी इस बैठक में मौजूद हैं

वहीं मतदान की बात की जाए तो इंडी गठबंधन के सहयोगी दलों से जुड़े कई राज्यों में मतदान हो रहा है। सातवें चरण में बिहार में भी मतदान हो रहा है। बिहार से राष्ट्रीय जनता दल (तेजस्वी यादव) इंडिया गठबंधन का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वहीं पंजाब की सभी लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बीते कई दिनों से पंजाब में सघन चुनाव प्रचार कर रहे थे। आम आदमी पार्टी ने पंजाब की सभी सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं। आम आदमी पार्टी भी इंडी गठबंधन का हिस्सा है।