Movie prime

पटना में होगा IVL क्रिकेट टूर्नामेंट, मतदाताओं में जागरूकता फैलाना मकसद

 

बिहार  में लोकसभा चुनाव के दो चरणों में मतदान का प्रतिशत 2019 की तुलना में काफी कम रहा। हालांकि दो चरणों की अपेक्षा तीसरे चरण में बिहार में  मतदान में वृद्धि देखी गई। जिसके बाद से वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए नए नए तरीके अपनाए जा रहे हैं। मतदाताओं में जागरूकता फैलाने के लिए नगर निगम की ओर से पटना में इंडियन वोटर लीग (आईवीएल) का आयोजन किया जा रहा है। पटना का जेपी गंगा पथ (मरीन ड्राइव)15 दिनों तक क्रिकेट मैच का आयोजन किया जायेगा इसके लिए गंगा के किनारे पिच बना दी गई हैं।

 

हर क्षेत्र के लोगों की भागीदारी क्रिकेट मैच में हो, इसके लिए टीम चयन किया जा रहा है। 10 से 25 मई के बीच मैच का आयोजन होना है। दीघा जेपी सेतु घाट से गेट नंबर 88 घाट तक नगर निगम ने सफाई कराई है। नगर निगम के वार्ड स्तर पर कुल 75 टीम बनाई गई हैं। ऐसे मतदाता जो पहली बार वोट करेंगे उन्हें भी मैच खेलने के लिए आमंत्रित किया गया है। क्रिकेट मैच रोज शाम को शुरू होगा। इसीलिए लाइट की व्यवस्था की जा रही है। दर्शकों के बैठने के लिए भी व्यवस्था हो रही है। नगर आयुक्त अनिमेष पराशर ने बताया कि सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

 

इंडियन वोटर लीग क्रिकेट मैच खेलने के लिए कुल 80 टीम बनाई गई हैं। इसमें नगर निगम के पार्षद, सामाजिक सेवा से जुड़े लोग, एनजीओ, अधिकारी, पत्रकार, व्यवसायी आदि शामिल हैं। मैच खेलने के दौरान लोग पहली जून को होने वाला मतदान पर चर्चा भी करेंगे। इस विषय पर चर्चा होनी है कि शहरी क्षेत्र में कैसे अधिक से अधिक मतदान किया जाए। नगर निगम उन विधानसभा क्षेत्र पर विशेष ध्यान दे रहा है जहां पिछले चुनाव में कम मतदान हुआ था।

क्रिकेट मैच के दौरान गंगा किनारे फूड स्ट्रीट बनाया जाएगा। नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि स्ट्रीट वेंडरों से कहा गया है कि वे गंगा किनारे तरह-तरह के व्यंजनों का स्टॉल लगाएं। जो लोग मैच देखने आएंगे वे वहां इन व्यंजनों का आनंद उठा सकते हैं। यह पहला मौका है जब निगम की ओर से गंगा किनारे फूड स्ट्रीट की व्यवस्था की जा रही है।