Movie prime

बिहार में सीट बंटवारे पर बिगड़ी बात, लालू तेजस्वी गए दिल्ली, कांग्रेस नेताओं से बात कर निकलेंगे समाधान

 

पटनाः लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बिहार में 'इंडिया'अलायंस में शामिल घटक दलों के बीच अभी खींचतान चल रही है। आरजेडी की ओर से पार्टी के 10 से अधिक उम्मीदवारों को सिंबल सौंप दिया गया है, जिसके कारण बिहार कांग्रेस के नेताओं और संभावित उम्मीदवारों में नाराजगी भी है। इस बीच आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव रविवार शाम को राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव समेत पूरे परिवार के साथ दिल्ली जा रहे हैं। वहीं बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और अन्य वरिष्ठ नेता भी पहले ही दिल्ली पहुंच चुके हैं। दिल्ली में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ लालू-तेजस्वी की बात के बाद सीटों के बंटवारे की आधिकारिक घोषणा संभव है।

 

बिहार में कांग्रेस की कुछ परंपरागत सीटों पर आरजेडी की ओर से अपने उम्मीदवार तय कर दिए गए हैं और सिंबल भी थमा दिया है। कांग्रेस के पूर्व सांसद ने औरंगाबाद सीट को लेकर खुलकर अपनी नाराजगी तक जाहिर की है। वहीं कांग्रेस बेगूसराय सीट कन्हैया कुमार के लिए चाह रही है, लेकिन आरजेडी ने ये सीट सीपीआई को थमा दिया है। इसके अलावा पूर्णिया सीट को लेकर भी अब आरजेडी और कांग्रेस के बीच टकराव की स्थिति बन चुकी है। जेडीयू से आरजेडी में शामिल होने वाली बीमा भारती ने भी पूर्णिया से चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की है। वहीं हाल ही में अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय कराने वाले पप्पू यादव ने साफ कर दिया है कि वो किसी कीमत पर पूर्णिया नहीं छोड़ेंगे। वे पूर्णिया से ही चुनाव लड़ेंगे। इसी तरह से कटिहार समेत कई अन्य सीटों को लेकर विवाद भी है।
बिहार में वामदलों की ओर से अलग दावा किया जा रहा है। भाकपा-माले की ओर से पांच सीटों पर दावा किया जा रहा है। वहीं आरजेडी की ओर से कांग्रेस और अन्य वाम दलों को अधिक सीटें देने के बजाए खुद ज्यादा से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की गई है। इस बीच तेजस्वी यादव रविवार को दिल्ली जा रहे हैं, उम्मीद की जा रही है कि कांग्रेस के शीर्ष नेताओं से तेजस्वी यादव की मुलाकात होगी और सीट शेयरिंग का पेच सुलझ सकता है