Movie prime

मीरा कुमार ने चुनाव नहीं लड़ने का किया ऐलान, सासाराम से कौन होगा उम्मीदवार?

 

महागठबंधन में सीट शेयरिंग से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. सासाराम की पूर्व कांग्रेसी सांसद मीरा कुमार ने चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है. अब बड़ा सवाल ये है कि सासाराम लोकसभा से महागठबंधन का उम्मीदवार कौन होगा?

ऐसा कहा जा रहा है कि 78 वर्षीय मीरा कुमार को आयु की वजह से चुनाव ले दूरी बनाई है. हालांकि चर्चा यह भी है कि कांग्रेस की सासाराम सीट को लेकर कोई सहमति नहीं बन पाई है जिस कारण मीरा कुमार ने चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की है. मीरा कुमार ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा “ 2024 के आम चुनाव में मैंने नहीं लड़ने का निर्णय लिया है. मैं अपने देश के लोगों विशेषकर गरीब, वंचित वर्ग और महिलाओं की सेवा हमेशा करती रहूंगी.” सूत्रों के माने तो मीरा कुमार अपने बेटे के लिए लोकसभा का टिकट चाहती हैं.

बता दें कि मीरा कुमार लोकसभा की पहली महिला अध्यक्ष (स्पीकर) के रूप में 3 जून 2009 को निर्विरोध चुनी गयी थी. उन्होंने 2017 के राष्ट्रपति चुनाव में यू पी ए की उम्मीदवार के रूप में रामनाथ कोविन्द के विरुद्ध चुनाव लड़ा जिसमें वे 34% मतों से पराजित हुईं. पूर्व उप प्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम की बेटी को लेकर इस बार के चुनाव में भी उम्मीद जताई जा रही थी कि कांग्रेस उन पर दांव खेल सकती है. लेकिन अब इसकी संभावना खत्म हो गई है.