Movie prime

राजद की रैली में तेजस्वी करने लगे NDA का प्रचार, बोले- बीमा भारती को नहीं चुनते हो तो आप एनडीए को चुन रहे हो

 

बिहार में दूसरे चरण की पांच लोकसभा सीटों में सबसे कड़ा और बड़ा मुकाबला पूर्णिया संसदीय सीट पर दिख रहा है जहां मौजूदा सांसद और जेडीयू उम्मीदवार संतोष कुशवाहा और आरजेडी कैंडिडेट बीमा भारती के बीच निर्दलीय पप्पू यादव ने मुकाबला तिकोना बना दिया है। पप्पू कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के मौन समर्थन का दावा कर रहे हैं इसलिए आरजेडी नेता तेजस्वी यादव को लगातार पूर्णिया में सभा करनी पड़ रही है। तेजस्वी ने सोमवार को कटिहार जिले के कोढ़ा विधानसभा क्षेत्र में कहा कि अगर आप बीमा भारती को नहीं चुनते हैं तो साफ बात है कि आप एनडीए को चुन रहे हो। पूर्णिया लोकसभा के अंदर पूर्णिया जिले की पांच कसबा, बनमनखी, रुपौली, धमदाहा और पूर्णिया जबकि कटिहार की कोढ़ा सीट है।

तेजस्वी यादव ने कहा किएकजुट रहना है. किसी के धोखे नहीं आना है. यह कोई एक व्यक्ति का चुनाव नहीं है. यहां दो धारा है या तो एनडीए या इंडिया की लड़ाई है. आप इंडिया को चुनो. अगर इंडिया के बीमा भारती को नहीं चुनते हो तो आप एनडीए को चुन रहे हो.

सोमवार को तेजस्वी यादव पूर्णिया लोकसभा में राजद प्रत्याशी बीमा भारती के समथर्न में रैली को संबोधित कर रहे थे. इसी दौरान उन्होंने मंच से इस तरह की घोषणा की. तेजस्वी यादव के इस बयान का साफ मतलब निकल कर सामने आ रहा है कि अगर जनता बीमा भारती को नहीं चुनती है तो सीधा एनडीए उम्मीदवार संतोष कुशवाहा चुन लें लेकिन पप्पू यादव को नहीं चुने.

पप्पू यादव चुनाव की घोषणा होने से पहले पूर्णिया से चुनाव लड़ने की बात कही थी. इसलिए उन्होंने राजद सुप्रीमो लालू यादव से मुकालात कर अपनी पार्टी जाप को कांग्रेस में विलय कर लिया था. लेकिन इंडिया गठबंधन में सीट बंटवारे के दौरान राजद ने पूर्णिया सीट अपने खाते में रखी ली. यहां से पहले ही बीमा भारती को टिकट मिल चुका था. पप्पू यादव पीछे हटने के लिए तैयार नहीं थे और उन्होंने पूर्णिया से निर्दलीय नामांकन कराकर मैदान में धाक जमाने में जुटे हुए हैं जो राजद के लिए ठीक नहीं लग रहा है.

बीमा भारती रुपौली सीट से पांच बार विधायक रही हैं। 2000 में पहली बार निर्दलीय, दूसरी बार राजद और फिर लगातार तीन बार जेडीयू से। 2005 से वो लगातार जीत रही हैं। पप्पू यादव पहली बार निर्दलीय सिंहेश्वर सीट से 1990 में जीते और अगले साल 1991 में पूर्णिया लोकसभा भी निर्दलीय जीत गए। पूर्णिया से पप्पू यादव दो बार और जीते। उसके बाद दो बार मधेपुरा सीट से भी आरजेडी के टिकट पर सांसद बने।

संतोष कुशवाहा मौजूदा सांसद हैं और लगातार दो बार से जीत रहे हैं। 2004 और 2009 में बीजेपी के टिकट पर जीते उदय सिंह उर्फ पप्पू सिंह पिछली बार कांग्रेस के टिकट पर लड़े थे लेकिन हार गए। 2014 में संतोष ने बीजेपी के टिकट पर लड़े पप्पू सिंह को हराया। 2019 में एनडीए में सीट जेडीयू को जाने के बाद पप्पू सिंह कांग्रेस के टिकट पर लड़े और फिर हारे।