Movie prime

कैबिनेट विस्तार से पहले मांझी से मिलने पहुंचे सम्राट चौधरी, क्या पूरी होगी दो रोटी वाली मांग?

 

बिहार में एनडीए सरकार का कैबिनेट विस्तार आज टल गया है. अब ये कल हो सकता है. बताया जा रहा है कि दिल्ली से बीजेपी की लिस्ट अभी फाइनल नहीं हुई है. जेडीयू की लिस्ट पहले से तैयार थी. इसी बीच डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी मंत्रियों की लिस्ट लेकर जीतन राम मांझी से मिलने पहुंचे हैं. नीतीश कैबिनेट का विस्तार होने जा रहा है तो उम्मीद जताई जा रही है कि मांझी की दो रोटी वाली मांग पूरी हो जाएगी. कैबिनेट विस्तार से पहले डिप्टी सीएम सबसे पहले मंत्रियों की लिस्ट लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने पहुंचे. मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद समाट मंत्रियों की लिस्ट लेकर जीतन राम मांझी के आवास पहुंचे और उनके साथ साथ बिहार सरकार के मंत्री और हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सुमन से मुलाकात की है.

जीतन राम मांझी यह तो जरूर कह रहे थे कि वे नीतीश का साथ मरते दम तक नहीं छोड़ेंगे लेकिन दूसरी तरफ घूम-घूमकर यह भी कह रहे थे कि नीतीश कैबिनेट में उन्हें एक और मंत्री पद मिलना चाहिए। मांझी ने कहा था कि पेट भरने के लिए कम से कम तीन रोटी की जरूरत होती है लेकिन अगर दो रोटी भी मिल जाए तो काम चल जाएगा। मांझी का स्पष्ट तौर पर यह इशारा था कि दो मंत्री पद से कम में वे समझौता नहीं करेंगे। उस वक्त संभावना जताई जा रही थी कि मांझी पलटी मारेंगे लेकिन बाद में बीजेपी के तरफ से एक और मंत्री पद का आश्वासन देने के बाद मांझी मान गए।

बिहार में कैबिनेट विस्तार का इंतजार अब समाप्त हो सकता है. करीब डेढ़ दर्जन विधायकों को पहले कैबिनेट विस्तार में जगह मिल सकती है. जदयू से पुराने चेहरो तो वहीं भाजपा में नये नामों की चर्चा है. कैबिनेट विस्तार में जदयू के कोटे से अशोक चौधरी, सुनील कुमार, रत्नेश सदा, लेशी सिंह समेत कई नेताओं को जगह मिलने की संभावना है. वहीं भाजपा सामाजिक समीकरण को ध्यान में रखकर मंत्री बनाने की तैयारी में दिखी है.