Movie prime

आईएसएसएफ विश्व कप 2023: भारत को एक और इंटरनेशनल मेडल दिलाने के लिए बीजेपी विधायक श्रेयसी सिंह मिस्र हुई रवाना

 

बिहार के जमुई से बीजेपी विधायक श्रेयसी सिंह जल्द ही भारत को एक और इंटरनेशनल मेडल दिला सकती हैं. दरअसल, मिस्र की राजधानी काहिरा में होने वाली इंटरनेशनल शूटिंग टूर्नामेंट 2023 नेशनल चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए बीजेपी विधायक श्रेयसी सिंह दिल्ली से रवाना हो चुकी है. काहिरा में होने वाली इंटरनेशनल शूटिंग टूर्नामेंट 25 अप्रैल से 6 मई तक चलने वाली हैं. 

कॉमनवेल्थ डायरी: विरासत में मिली है शूटिंग श्रेयसी सिंह को - BBC News हिंदी

श्रेयसी सिंह का नाम सुनते ही दिमाग में ये जरूर आता है कि कैसे श्रेयसी इंटरनेशनल शूटर से विधायक बन गई:-   

दरअसल बीजेपी विधायक एवं इंटरनेशनल शूटर श्रेयसी सिंह राज परिवार से ताल्‍लुक रखती हैं. गिद्धौर रियासत से ताल्लुक रखने वाले श्रेयसी के पिता स्‍वर्गीय दिग्विजय सिंह बांका लोकसभा सीट से 1999 में पहली बार सांसद चुने गए थे. 2009 में वह दोबारा निर्दलीय सांसद बने. उनके निधन के बाद हुए उपचुनाव में उनकी पत्नी एवं श्रेयसी की मां पुतुल कुमारी सांसद चुनी गईं थी. 

श्रेयसी सिंह एक स्कूल में पढ़ाई के दौरान जब उन्होंने निशानेबाजी के शौक के बारे में अपने पिता दिग्विजय सिंह को बताया तो पिता के साथ पूर्व सांसद उनकी मां पुतुल कुमारी ने हामी भर दी. जमुई के गिद्धौर में नौवीं क्लास में पढ़ाई के दौरान श्रेयसी को निशानेबाजी के लिए जरूरी सामान की व्यवस्था कराई गई. साथ ही यह नसीहत भी दी गई कि प्रतिस्पर्धा करनी पड़ेगी. श्रेयसी ने अमल किया। पहले जिला, उसके बाद राज्य स्तर पर शानदार प्रदर्शन कर सभी का ध्यान खींचा, लेकिन अच्छी तालीम और निशानेबाजी में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने के लिए उन्हें नई दिल्ली जाना पड़ा. दिल्ली के हंसराज कॉलेज से ग्रेजुशन किया और 2007 में तुगलकाबाद में शूटिंग रेंज में राष्ट्रीय कोच के सानिध्य में मेहनत की. 

महिला डबल ट्रैप के फाइनल में श्रेयसी और ऑस्ट्रेलिया की इमा कोक्स के बीच रोचक भिड़ंत देखने को मिली. चार राउंड के बाद श्रेयसी और इमा 96-96 अंक के साथ संयुक्त रूप से बराबरी पर थीं. इसके बाद स्वर्ण का फैसला करने के लिए शूटऑफ का सहारा लेना पड़ा। शुरुआती चारों दौर में श्रेयसी ने 24, 25, 22 और 25 का स्कोर बनाया। दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक करने वाली श्रेयसी ने ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में रजत पदक जीता था। इसके बाद श्रेयसी सिंह रुकी नहीं उन्होंने कई पदक भारत के नाम किया। 

इसके बाद श्रेयसी सिंह ने 2020 में राजनीति में कदम रखते हुए बिहार विधानसभा चुनाव में बतौर भाजपा के उम्मीदवार जमुई की विधायक चुनी गईं. जिसके बाद वह राजनीति के साथ-साथ खेल की दुनिया में भी लगातार आगे बढ़ रही हैं. इससे जमुई ही नहीं बिहार के सभी खिलाड़ी भी उत्साहित हो रहे हैं. राजनीति में आने के बाद भी श्रेयसी सिंह ने कई चैंपियनशिप में मेडल जीते हैं, जिसमें आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल और 64वें नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल शामिल है.