Movie prime

प्लेयर ऑफ द ईयर 2023 के लिए सलीमा टेटे को बलबीर सिंह सीनियर पुरस्कार से नवाज़ा गया

भारतीय महिला हॉकी टीम की मिडफील्डर सलीमा टेटे को प्लेयर ऑफ द ईयर 2023 के लिए बलबीर सिंह सीनियर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इससे पहले दो अप्रैल को भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मिडफील्डर हार्दिक सिंह को भी इसी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इन दोनों खिलाड़ियों को पुरुष और महिला वर्ग में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए इस पुरस्कार से नवाजा गया है। पुरस्कार के तहत दोनों खिलाड़ियों को 25- 25 लाख रुपये का चेक भी प्रदान किये गये। हार्दिक सिंह भारतीय हॉकी पुरुष टीम के उप-कप्तान के रूप में टोक्यो ओलंपिक 2023 में कांस्य पदक जीतने वाली दल और हांग्जो एशियाई टीम का हिस्सा थे।

सलीमा ने कहा, “जब मेरे परिवार ने सुना कि मुझे पुरस्कार प्रदान किया गया है, तो उन्हें भी मुझ पर गर्व हुआ। सम्मान के हिस्से के रूप में, हमें नकद प्रोत्साहन भी मिलता है, जो मेरे लिए बहुत बड़ी बात है। जब मैं यह पैसा जीतती हूं, तो मेरा परिवार भी मेरे साथ जीतता है। मैं ऐसे प्रावधान करने के लिए हॉकी इंडिया का आभार व्यक्त करती हूं और उनके समर्थन के कारण, मैं अपने परिवार के सदस्यों को हमारे दैनिक जीवन में मदद करने में सक्षम हूं।”

सलीमा ने आगे कहा कि ये पुरस्कार युवाओं को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करते हैं और नई पीढ़ी को हॉकी के खेल को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

उन्होंने कहा, “जब युवा देखते हैं कि खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के लिए पहचान मिल रही है, तो वे भी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित होते हैं। खिलाड़ियों को एहसास होता है कि राष्ट्रीय संस्था वास्तव में हमारा समर्थन कर रही है और इससे युवा पीढ़ी भी प्रेरित होती है। जब वे हॉकी इंडिया द्वारा प्रदान किए जा रहे समर्थन के स्तर को देखते हैं तो हॉकी को एक खेल के रूप में चुनते हैं और वे समान लक्ष्यों की दिशा में काम करने का प्रयास भी करते हैं।”