Movie prime

मशहूर लेखक तारेक फतेह का निधन, कनाडा में ली आखिरी सांस

 

मशहूर लेखक तारेक फतेह का निधन हो गया है. साल 1949 में पाकिस्तान के कराची में जन्मे तारेक फतेह ने 73 साल की उम्र में कनाडा में आखिरी सांस ली. इस बात की जानकारी उनकी बेटी नताशा फतेह ने ट्वीट कर दी है. नताशा फतेह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि पंजाब का शेर. हिंदुस्तान का बेटा. कनाडा का प्रेमी. सच्चाई का पैरोकार. न्याय के लिए लड़ने वाला. दबे-कुचलों और शोषितों की आवाज. तारिक फतेह ने अपनी क्रांति का बैटन पास कर दिया है. उनकी क्रांति उन सभी के साथ जारी रहेगी जो उन्हें जानते थे और उनसे प्यार करते थे. 

तारेक फतह के निधन की अफवाह पर श्रद्धांजलियों का तांता, बेटी नताशा के ट्वीट  से हुई उलझन - tarek fatah death rumors on social media - Navbharat Times

बता दें कि तारिक फतेह का जन्म 20 नवंबर 1949 को कराची में हुआ था. उनका परिवार  मुंबई का रहने वाला था, लेकिन बंटवारे के बाद कराची चला गया था. उन्होंने कराची यूनिवर्सिटी से बायोकेमिस्ट्री की पढ़ाई की थी, लेकिन बाद में पत्रकारिता में आ गए. उन्होंने एक पाकिस्तानी टीवी चैनल में काम किया. उससे पहले 1970 में वे कराची सन नाम के अखबार में रिपोर्टिंग करते थे. खोजी पत्रकारिता के कारण वे कई बार जेल भी गए. हालांकि बाद में तारिक पाकिस्तान छोड़ कर सऊदी अरब चले गए. जहां से 1987 में वे कनाडा में बस गए। तारेक फतेह कई भाषाओं के जानकार थे और उर्दू के अलावा हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी और अरबी भाषाओं पर भी उनकी काफी अच्छी पकड़ थी.

इस्लामिक कट्टरपंथ के खिलाफ आवाज़ उठाने वाले तारिक फतह को 'सर तन से जुदा' की  धमकी | NewsTrack Hindi 1