Movie prime

खगड़िया में बिना एनेस्थीसिया दिए महिलाओं का कर दिया गया ऑपरेशन, महिला आयोग ने की कार्रवाई की मांग

 

बिहार के खगड़िया में महिलाओं की नसबंदी में बड़ी लापरवाही सामने आयी है. यहां नसबंदी कराने वाले महिलाओं ने आरोप लगाया है कि उन्हें बिना एनेस्थीसिया दिए नसबंदी कर दी गई. इस दौरान जब वह दर्द से चिल्लाने लगीं तो उनका मुंह दबाकर बंद कर दिया गया. वहीं इस खबर के सामने आने के बाद राष्ट्रीय महिला आयोग ने बिहार के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर जिम्मेदार डॉक्टरों और संबंधित NGO के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. 

बिहार में बिना एनेस्थीसिया कर दी गई महिलाओं की नसबंदी, दर्द से चिल्लाने पर  बंद कर दिया गया मुंह - Sterilization of women done without anesthesia in  Khagaria Bihar, mouth closed for

बता दें नसबंदी कराने वाली महिलाओं का कहना है कि एक एनजीओ द्वारा नसबंदी शिविर लगवाया गया था. यहां ऑपरेशन का कोई इंतजाम नहीं था। एनेस्थीसिया न होने के कारण नसबंदी के दौरान मेडिकल स्टॉफ ने महिलाओं के हाथ, पैर कसकर पकड़ लिए और मुंह बंद कर दिया ताकि चीख न सकें. इस अमानवीय तरीके से एक के बाद एक कई महिलाओं की नसबंदी की गई. शिविर में एक प्राइवेट एजेंसी ग्लोबल डेवलपमेंट इनीटीवेट ने महिलाओं का ऑपरेशन किया था.

वैसे इस खबर के सामने आने के बाद गुरुवार को सिविल सर्जन मामले की जांच करने पहुंचे. उन्होंने बताया कि मामले की जांच की गई है. इसमें जो भी दोषी पाए जाएंगे, उनके विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी. लेकिन अब राष्ट्रीय महिला आयोग ने बिहार के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर जिम्मेदार डॉक्टरों और संबंधित NGO के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. 

Women kept screaming in pain operation done without anesthesia great  negligence in Khagaria - दर्द से चीखती रहीं महिलाएं, बिना बेहोश किए कर दी  नसबंदी; खगड़िया में बड़ी लापरवाही