Movie prime

स्कूल कैलेंडर के लिए ACS ने बनाई कमिटी, पर्व-त्योहार को ध्यान में रखकर दी जाएगी छुट्टी

 

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ बैक टू बैक फैसले लिए जा रहे हैं। मंगलवार को उन्होंने तीन फैसले लिए। IAS के के पाठक ने स्कूल में छुट्टी की कटौती कर बिहार सरकार की काफी किरकिरी कराई थी। अब ACS डॉ. सिद्धार्थ ने इसके लिए एक नया रास्ता अपनाया है। शिक्षा विभाग में स्कूल कैलेंडर के लिए नई कमेटी बनाई है। स्कूल कैलेंडर 2024-25 के लिए यह कमेटी बनाई गई है। यह कमेटी अवकाश तालिका का निर्माण करेगी। बिहार के पर्व-त्योहार खासकर महिलाओं को ध्यान में रखकर कैलेंडर 2024-25 बनाएगी।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने कार्यालय आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि शिक्षा विभाग के सचिव कमेटी के अध्यक्ष होंगे। तीन सदस्यीय टीम में शिक्षा परियोजना निदेशक, प्राथमिक शिक्षा निदेशक और माध्यमिक शिक्षा निदेशक सदस्य बनाए गए हैं। यह समिति 15 दिनों के अंदर कैलेंडर 2024-25 तैयार कर शिक्षा विभाग को सौंपेंगे। कैलेंडर 2024-25 पर शिक्षा मंत्री मुहर लगाएंगे।

डॉ. एस सिद्धार्थ ने राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के अपर सचिव सह निदेशक सज्जन आर को बिहार राज्य पाठ्य पुस्तक प्रकाशन के एमडी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। दरअसल, IRSS सन्नी सिन्हा को उनके पैतृक विभाग में सेवा वापसी के बाद यह पद रिक्त हो गया है। रिक्त पद को आर सज्जन से भरा गया है। उन्हें रेलवे बोर्ड रेल मंत्रालय में विरमित किया गया है।

IAS डॉ. एस सिद्धार्थ ने शिक्षा सचिव बैद्यनाथ यादव को एक और जिम्मेदारी दी है। बैद्यनाथ यादव माध्यमिक शिक्षा के निदेशक बनाए गए हैं। शिक्षा सचिव के साथ माध्यमिक शिक्षा निदेशक का चार्ज दिया गया है।