Movie prime

कटिहार से चलेगी 'भारत गौरव पर्यटन ट्रेन', शिरडी समेत कई ज्योतिर्लिंग का कर सकेंगे दर्शन

 

भारतीय रेल की तरफ से भारत गौरव पर्यटन ट्रेन चलायी जा रही है. यह ट्रेन 27 सितंबर को बिहार के कटिहार जिले से रवाना होगी. इस ट्रेन के जरिये देश के सात ज्योतिर्लिंग और शिरडी साई बाबा का दर्शन किया जा सकेगा. इसकी जानकारी को लेकर बिस्कोमान स्थित आईआरसीटीसी कार्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया. इसमें आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि इसके लिए बुकिंग शुरू हो गयी है. कुल 700 सीटों के लिए बुकिंग ली जायेगी. 200 यात्री टिकट बुक भी करा चुके हैं.

Bharat Gaurav Tourist Train is being run for the first time in india |  Bharat Gaurav Tourist Train: देश में पहली बार चलाई जा रही है ये खास ट्रेन,  जानें क्या है

भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत भारतीय रेलवे रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगभग 33 प्रतिशत रियायत प्रदान कर रहा है. इसके तहत अधिक से अधिक यात्री पर्यटन स्थल को देख सकें. वहीं राजेश कुमार ने बताया कि इससे पहले भी बिहार से दो भारत गौरव ट्रेन चल चुकी है. तीसरी जो ट्रेन 27 सितंबर को कटिहार से खुलेगी, जो की पूर्व मध्य रेलवे के पूर्णिया कोर्ट, मधेपुरा सहरसा, सुपौल, निर्मली, झंझारपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर जंक्शन होते हुए पटलिपुत्रा, आरा, बक्सर और पंडित दीनदायल उपाध्याय स्टेशन होते हुए गुजरेगी.

आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक ने कहा कि इस 12 दिन और 11 रात की यात्रा के खर्च और रहने की बात करें तो यह भारतीय रेल द्वारा संचालित भारत गौरव ट्रेन में दो श्रेणी रखी गयी है. बजट की बात करें तो स्लीपर क्लास से यात्रा करने वालों को 19,980 प्रति व्यक्ति खर्च करना होगा. वहीं जो लोग थर्ड एसी में यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें 31,850 प्रति व्यक्ति देना होगा. 

वहीं, यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने पटना और एर्णाकुलम के बीच सप्ताह में दो दिन चलने वाली गाड़ी सं. 22643/22644 पटना- एर्णाकुलम एक्सप्रेस का अतिरिक्त ठहराव करने का निर्णय लिया है. यह ट्रेन आसनसोल मंडल के जामताड़ा स्टेशन पर 2 मिनट रुकेगी. पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने कहा कि गाड़ी संख्या 22643 एर्णाकुलम-पटना एक्सप्रेस जामताड़ा स्टेशन पर 13.56 बजे तथा गाड़ी संख्या 22644 पटना-एर्णाकुलम एक्सप्रेस जामताड़ा स्टेशन पर 19.10 बजे निर्धारित की गयी है.

वहीं मुजफ्फरपुर में वर्ल्ड क्लास जंक्शन के निर्माण की दिशा में तेजी से काम जारी है. यूटीएस बिल्डिंग को तोड़ने से पहले वहां संचालित यूटीएस काउंटर को शिफ्ट करने की तैयारी पूरी हो चुकी है. निर्माण एजेंसी ने नये यूटीएस काउंटर के लिए काउंटर तैयार कर दिया है. सात काउंटर के साथ दो पूछताछ और दो अन्य रिजर्व काउंटर तैयार किये गये हैं. साथ ही दिव्यांग आदि को नये यूटीएस कांउटर पर आने में परेशानी नहीं हो, इसलिए रैप बनाया गया है. वेटिंग हॉल में कुर्सी आदि लगा दिया गया है. बताया जाता है कि शनिवार को सोनपुर रेल मंडल के डीआरएम विवेक भूषण सूद जंक्शन पर इसकी समीक्षा के साथ निरीक्षण करेंगे.

वर्तमान में यूटीएस काउंटर मुसाफिर खाना से सटे यूटीएस भवन से संचालित हो रहा है. टर्मिनल एक व दो के निर्माण के लिए यूटीएस भवन और मुसाफिर खाना को तोड़ा जाना है. इस भवन से लगे करीब आधा दर्जन दुकानों व स्टॉलों को भी तोड़ा जाना है. इसके लिए रेलवे की ओर से दुकानदारों और स्टॉल संचालकों को जगह चिह्नित कर इससे अवगत करा दिया गया है. चिह्नित जगहों पर नये अस्थायी स्टॉल का निर्माण भी तकरीबन पूरा हो चुका है. पीआरएस काउंटर भी अस्थायी शेड से संचालित किया जा रहा है.