Movie prime

बिहार को मिले 11 नए आईएएस अधिकारी, सूची में सेकंड टॉपर गरिमा लोहिया भी शामिल

 

सेकंड टॉपर गरिमा लोहिया समेत 11 नए आईएएस अधिकारी को बिहार कैडर मिला है. गरिमा लोहिया के अलावा तुषार कुमार, प्रतीक्षा सिंह, अनुरोध पांडे,  कृतिका मिश्रा, आकांक्षा आनंद, प्रद्युम्न सिंह यादव, अंजली शर्मा, रोहित कुमार चौधरी, शिप्रा, विजय कुमार, नेहा कुमारी को भी बिहार कैडर मिला है.

bihar will soon get 66 new ias officers upsc team will come in october axs  | बिहार में आईएएस अफसरों की भारी कमी, जल्द मिलेंगे 66 नए अधिकारी, अक्टूबर  में आएगी यूपीएससी की टीम

बता दें गरिमा लोहिया बक्सर जिला की रहने वाली हैं. तीन भाई-बहनों में गरिमा दूसरे स्थान पर हैं. गरिमा के पिता नहीं है. साल 2015 में उनका निधन हो गया. वे पेशे से एक व्यवसायी थे. पिता की मौत के बाद गरिमा की मां ने अपने तीनों बच्चों को संभाला. वैसे देश की सर्वोच्च परीक्षा संघ लोकसेवा आयोग 2022 में गरिमा ने दूसरे प्रयास में दूसरा स्थान हासिल किया था. अपनी सफलता पर पर गरिमा ने कहा कि मां मेरे साथ रातभर जगती थी. खाने-पीने का ध्यान रखती थी. मेरी सफलता उनकी मेहनत का नतीजा है. 

upsc result struggle of topper garima lohia started after father death know  how she got success sxz | UPSC 2022 Topper: पिता की मौत के बाद शुरू हुआ  गरिमा का संघर्ष, जानें

कृतिका मिश्रा मूल रूप से उत्तरप्रदेश के कानपुर की रहने वाली हैं. उन्होंने बीएनएसडी शिक्षा निकेतन से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और इसके बाद ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. कृतिका ने साल 2020 में उन्होंने अपनी तैयारी शुरू की और टाइम टेबल बनाकर पढ़ा. कृतिका ने पहले प्रयास में फेल होने के बाद रणनीति में बदलाव करते हुए साल 2021 में उन्होंने फिर से तैयारी शुरू की और साल 2022 में सफलता का लक्ष्य हासिल कर लिया. 

उन्होंने हिंदी मीडियम में पढ़ते हुए साल 2022 में दोबारा से प्रयास किया और मेंस तक पहुंची. मेंस में अधिक मेहनत करने के बाद वह इंटरव्यू तक पहुंची. वहीं, जब साल 2022 का परिणाम जारी हुआ, तो उन्होंने इस परीक्षा को 66वीं रैंक के साथ टॉप कर लिया था. 

UPSC Topper : IAS कृतिका मिश्रा ने हिंदी मीडियम से किस तरह किया UPSC में  टॉप, जानें सफलता के गुरू मंत्र - Betul Update