Movie prime

केंद्रीय कर आयुक्त डॉ. यशोवर्धन पाठक की अध्यक्षता में सीजीएसटी की बैठक संपन्न

 

डॉक्टर यशोवर्धन पाठक, आयुक्त केंद्रीय कर, अंकेक्षण पटना की अध्यक्षता में अगस्त 2023 की निगरानी समिति की बैठक सीजीएसटी पटना कार्यालय के सेमिनार हॉल में संपन्न हुई. इस बैठक में पूरे बिहार से आये अधिकारियों ने हिस्सा लिया. अगस्त माह में 22 व्यापारिक संस्थानों से करीब 3.5 करोड़ रुपए की टैक्स गड़बड़ी उजागर हुई है, जिसमें से विभाग द्वारा समझाने पर व्यपारियों ने करीब 1 करोड रुपए टैक्स स्वेच्छा से जमा कर दिया.

Dr.Yashovardhan Pathak - YouTube

सीमेंट एवं सरिया के व्यापारी मे. एसपी संस्थान भानू सीमेंट, गोपालगंज से 80 लाख रुपए की टैक्स गड़बड़ी पाई गई है जिसमें से उन्होंने स्वेच्छा से 20 लाख जमा कर दिया. इसके अलावा मोहम्मद अनवर जिनका वर्क कॉन्ट्रैक्ट से संबंधित कारोबार है, उनके यहां 82 लाख गड़बड़ी पाई गई है जिसको विभाग के द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी करेगी. इसके अलावा आयुक्त ने सभी विभागीय कर्मचारियों को महानिदेशक जीएसटी ऑडिट लेखा परीक्षा द्वारा रियल एस्टेट के व्यापार से जुड़े ऑडिट पर भी मनी लॉन्ड्री के दृष्टि से विशेषध्यान देने की बात कही.

बताते चलें की जून में विभाग को कुछ रियल एस्टेट के बड़े कारोबारी की मनी लांड्रिंग की दृष्टि से जांच करने के निर्देश आए थे. इसमें पटना एवं बिहार के कुछ भी रियल एस्टेट के कारोबारी है. आयुक्त ने रियल एस्टेट से जुड़े विभिन्न पहलुओं जैसे कैश ट्रांजेक्शन, मकान की खरीद बिक्री, संदिग्ध ट्रांजेक्शन मकान खरीदने वाले व्यक्तियों के विवरण पर नजर रखने की बात अपने अधिकारियों से कही. रियल एस्टेट के कारोबारी जिनके कैश लेनदेन पर विभाग भी विशेष नजर रखेगी. बैठक में आयुक्त के साथ पर अपर आयुक्त आशुतोष शर्मा एवं सभी सहायक आयुक्त उपस्थित रहे.