Movie prime

एडवांटेज रूबरू-6 के साहित्यिक कार्यक्रम में सूचना एवं प्रसारण मंत्री संजय कुमार झा होंगे मुख्य अतिथि

 

27 अप्रैल 2023, राजधानी के विश्व प्रसिद्ध बिहार म्यूजियम के ऑडिटोरियम में 30 अप्रैल को आयोजित होने वाले पटना लिटरेरी फेस्टिवल एडवांटेज रूबरू-6 कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्य के जल संसाधन सह सूचना और जनसंपर्क विभाग के मंत्री संजय कुमार झा होंगे। जबकि बिहार म्यूजियम के महानिदेशक अंजनी कुमार सिंह सम्मानित अतिथि होंगे। यह जानकारी पीएलएफ एडवांटेज रूबरू के संस्थापक सचिव खुर्शीद अहमद ने दी। 

खुर्शीद अहमद ने बताया कि  इस अहम आयोजन के मुख्य अतिथि के लिए पूर्व में राज्यपाल आरवी अर्लेकर को आमंत्रित किया गया. उस तारीख को राज्यपाल अतिव्यस्त कार्यक्रम के अंतर्गत पटना में मौजूद नहीं हैं, जिसके बाद पीएलएफ एडवांटेज रूबरू के प्रतिनिधिमंडल ने राज्य सरकार के वरिष्ठ मंत्री संजय झा से संपर्क किया। इसके लिए पीएलएफ की एक प्रतिनिधिमंडल ने पीएलएफ के ऑर्गनाइजिंग चेयरमैन फैजान अहमद के नेतृत्व में मंत्री से उनके घर जाकर संपर्क किया था और आयोजन के लिए निमंत्रित किया। जिसके बाद मंत्री संजय झा ने निवेदन को सहर्ष स्वीकार किया।। प्रतिनिधिमंडल में पीएलएफ एडवांटेज रूबरू के संस्थापक सचिव खुर्शीद अहमद और कुमार इम्तियाज भी शामिल थे। 

खुर्शीद अहमद ने कहा कि बिहार म्यूजियम के ऑडिटोरियम में आयोजित होने वाला एडवांटेज रूबरू कार्यक्रम शाम पांच बजे से शुरू होगा। कार्यक्रम में प्रवेश कार्ड के द्वारा हो सकेगी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि कार्यक्रम को लेकर लोगों की उत्सुकता इतनी है कि सभी कार्ड पहले ही बुक हो चुके हैं। राज्य के कई जिलों जैसे सिवान, दरभंगा और मुजफ्फरपुर से भी श्रोता इस आयोजन में शामिल हो रहे हैं। खुर्शीद अहमद ने बताया कि आयोजन में इंट्री केवल हार्ड कॉपी कार्ड के माध्यम से होगी।

इस आयोजन में अदब और तहजीब पर गुफ्तगू होगी। जिसमें देश के दो नामचीन शायर अज्म शाकिरी और सपना मूलचंदानी अपनी-अपनी शायरी सुनाएंगे, जबकि देश की प्रसिद्ध टीवी एंकर और मॉडरेटर नगमा सहर इन दोनों ही कवियों से गुफ्तगू करेंगी। खुर्शीद अहमद ने बताया कि इसके पहले भी पटना लिटरेरी फेस्टिवल एडवांटेज रूबरू की तरफ से कई संस्करणों का आयोजन हो चुका है। जिसे दर्शकों की भरपूर सराहना मिली है। इन आयोजनों में देश-विदेश के कई बड़े कवि शिरकत कर चुके हैं और उन्होंने खुद इस आयोजन को लेकर अपनी खुशी का इजहार किया है। उन्होंने यह भी बताया कि आयोजन में उर्दू के क्षेत्र में विशेष योगदान देने के लिए वरिष्ठ कवि नाशाद औरंगाबादी को सम्मानित किया जाएगा।

खुर्शीद अहमद ने यह भी कहा कि किसी भी शहर या देश को अगर उन्नति करनी है तो इसके लिए खेल और साहित्य का होना बहुत अहम होता है। उन्होंने हाल ही में कतर में आयोजित फुटबाल विश्वकप के आयोजन का उदाहरण देते हुए कहा कि कतर में जब विश्वकप का आयोजन हुआ तो उसका संदेश पूरी दुनिया में गया। पीएलएफ यानी पटना लिटरेरी फेस्टिवल एडवांटेज रूबरू का भी यही उद्देश्य है कि ऐसे आयोजन से प्यार, मोहब्बत, भाईचारे और इंसानियत का संदेश पटना की धरती से निकले और पूरे देश में जाए।

फैजान अहम ने कहा है कि ये अपने आप में एक खास कार्यक्रम होगा। अब तब इस कार्यक्रम के कई एपिसोड में एएम तुराज, शबीना अदीब, कंुवर जावेद, आलोक श्रीवास्तव, मनोज मुंतशिर जैसे कवि और बाॅलीवुड की अज़ीम हस्ति पटना के सरजमीं पर इस कार्यक्रम में भाग लेने आ चुके हैं। पीएलएफ के कई सदस्य: डॉ. एए हई, अध्यक्ष, फरहत हसन, उपाध्यक्ष, फैजान अहमद, आयोजन समिति के अध्यक्ष, खुर्शीद अहमद संस्थापक और सचिव, फहीम अहमद, एजाज हुसैन, शिवजी चतुर्वेदी, फरहा खान, चंद्रकांत खान, राकेश रंजन, बीके चैधरी, अनुप शर्मा हैं।