Movie prime

व्हीलर सीनेट हॉल का नाम बदलने के लिए कुलाधिपति से पटना विश्वविद्यालय के छात्रों ने लगाई गुहार

Report: Kamlakant Pandey
 

पटना विश्वविद्यालय के छात्रों, पूर्ववर्ती छात्रों और शुभचिंतकों की ओर से व्हीलर सीनेट हॉल का नाम बदलने के संबंध में एक अनुरोध पत्र कुलाधिपति राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर को सौंपा गया. जैसा कि आप जानते हैं कि व्हीलर सीनेट हाउस हॉल पटना विश्वविद्यालय के इतिहास का एक अभिन्न अंग रहा है लेकिन यह हमें हमेशा भारत में ब्रिटिश शासन के बारे में याद दिलाता है.

x

इस संदर्भ में पटना विश्वविद्यालय के छात्रों का प्रस्ताव है कि व्हीलर सीनेट हाउस हॉल का नाम बदलकर "सर गणेश दत्त हॉल" या "जेपी हॉल" रखा जाए. सर गणेश दत्त एक प्रतिष्ठित विद्वान और विश्वविद्यालय के इतिहास के एक प्रमुख व्यक्ति थे. शिक्षा, साहित्य और सामाजिक सुधार में उनके योगदान ने पटना विश्वविद्यालय पर एक अमिट छाप छोड़ी है. व्हीलर सीनेट हाउस हॉल का नाम बदलने से न केवल एक दूरदर्शी नेता को श्रद्धांजलि दी जाएगी जिन्होंने हमारे विश्वविद्यालय में महत्वपूर्ण योगदान दिया. 

gg

हमारा मानना है कि नाम में परिवर्तन से पटना विश्वविद्यालय के समृद्ध इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ेगा. पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष आनद मोहन ने इस विषय पर बोला कि उन्हें इस विषय में छात्रों से सुझाव प्राप्ति हुई और यह मुद्दा हमारे देश के अखंडता से जुड़ा हुआ है और अब समय आ गया है कि हम अपनी विरासत को संभाले और जिन्होंने हमें इस लायक बनाया उन्हें सम्मान दें.