Movie prime

पटना में रिवर क्रूज रो पैक्स वेसल का ट्रायल रन पूरा, इसी सप्ताह से इसका परिचालन होगा शुरू

 

पटना में रिवर क्रूज पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रो पैक्स वेसेल के परिचालन की तैयारियां पूरी कर ली गई है. रविवार को पैसेंजर के साथ ट्रायल रन पूरा कर लिया गया है। आगामी सप्ताह में आम पर्यटकों के लिए इसका परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। पर्यटन निदेशक विनय कुमार राय तथा महाप्रबंधक अभिजीत कुमार की अगुवाई में पर्यटन विभाग और पर्यटन विकास निगम की टीम ने ट्रायल रन पूरा किया.

Pictures of Ro-Pax vessel to be in service on Dahej – Ghogha route post  monsoon | DeshGujarat

वैसे पर्यटन विकास निगम ने पर्यटकों के लिए इसका दर निर्धारित भी कर दिया गया है. महाप्रबंधक ने बताया कि बिहार राज्य टूरिस्ट डेवलपमेंट कार्पोरेशन ने रो पैक्स वेसल की दर तय कर दी है. पर्यटन विभाग ने सात स्लैब बनाए हैं. तीन सौ रुपए से लेकर 1 लाख 50 हजार रुपए तक किराया तय किया गया है. जानकारी के अनुसार जनार्दन घाट पर परिचालन हेतु टिकट काउंटर से पर्यटकों के लिए टिकट कटाने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. 

एक पर्यटक को 45 मिनट तक परिभ्रमण के लिए 300 रुपए देना होगा. यदि कोई परिवार या ग्रुप पूरे रोपैक्स को बुक करना चाहता है तो बुक कर सकता हैं. इसके लिए आपको प्रति घंटा 30 हजार रुपए चुकाना होगा. 2 घंटे के लिए 50 हजार रुपए, तीन घंटे के लिए 75 हजार रुपए, 4 घंटे के लिए 1 लाख रुपए, 6 घंटे के लिए 1 लाख 25 हजार रुपए और 8 घंटे के लिए 1 लाख 50 हजार रुपए किराया देना होगा. 

बता दें पर्यटन विभाग और भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के बीच के क्रूज पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु विगत दिनों सचिव, पर्यटन विभाग अभय कुमार सिंह की उपस्थिति में पर्यटन निदेशालय सभागार में हुए एक कार्यक्रम में बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक नंद किशोर और भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के निदेशक केएल रजक ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए थे. अब इस जलयान पर पर्यटक परिभ्रमण के साथ मांगलिक कार्यक्रमों, सामाजिक समारोहों के साथ अन्य मीटिंग्स आदि का भी आयोजन कर सकेंगे. 

इस एमओयू के मुताबिक 300 पर्यटकों की क्षमता वाले जलयान (रो पैक्स वैसेल) का परिचालन किया जाएगा. पटना में जर्नादन घाट, दीघा, पटना से कंगन घाट, पटना सिटी के बीच इसका परिचालन होगा. पर्यटक क्रूज की बुकिंग कर पटना के सभी घाटों का परिभ्रमण करते हुए कंगनघाट से गुरु गोबिंद सिंह की जन्मस्थली तख्त श्री हरिमंदिर साहिब भी दर्शन करने जा सकेंगे. 

वैसे रो पैक्स वैसेल की पार्किंग के लिए जर्नादन घाट, दीघा, पटना के समीप (जेपी सेतु के पश्चिम) स्थित खाली भूखण्ड एवं कंगन घाट, पटना सिटी में नवनिर्मित मरीन ड्राईव ओवर ब्रिज पीलर संख्या 195 से 200 के बीच जिला पदाधिकारी, पटना के द्वारा कुल 45000 वर्गफीट भूखण्ड उपलब्ध कराया गया है। ट्रायल रन में पर्यटन विभाग के अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे.