Movie prime
खाना खाने के कितनी देर बाद टहलना चाहिए? जानें खाने के बाद वॉक करने के फायदे
 

आजकल की खराब जीवनशैली का असर हमारे स्वास्थ्य पर बुरी तरह से पड़ रहा है. हम खाना खाते हैं, फिर लेट जाते हैं या लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं, इसका सीधा असर हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है. पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहना जरूरी होता है.

इसलिए खाना खाने के बाद तो वॉक (Walk After Meal) करना ज्यादा जरूरी हो जाता है. क्योंकि इससे पाचन क्रिया में सुधार होता है, हम कई सामान्य से लेकर गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं. हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा, गैस्ट्रिक जैसी बीमारियों में खाना खाने के बाद वॉक (Walk Benefits in Hindi) करना बहुत जरूरी होता है. इसलिए, हर बार खाने के बाद 2 मिनट टहलना चाहिए. पहले से मान्यता रही है कि खाने के बाद कम से कम 15 मिनट टहलना चाहिए.

हाल ही में स्पोर्ट्स मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित मेटा एनालिसिस के 7 अध्ययनों में सामने आया कि भोजन के बाद महज दो मिनट टहलने से टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है. वहीं शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी कम हो जाता है.

खाने के बाद सोने वालों का शुगर लेवल ज्यादा

शोध में खाने के बाद बैठे रहने या सो जाने और कुछ देर पैदल चलने के प्रभावों को लेकर इंसुलिन-ब्लड शुगर के स्तर की तुलना की गई. खाने के बाद तत्काल सोने वालों का शुगर लेवल अचानक बढ़ गया, जो धीरे-धीरे घटा। शोध के मुताबिक 15 मिनट तक टहलना हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा जैसी बीमारियों में फायदेमंद हो सकता है.

लंच के बाद ऑफिस में भी घूमें

खाना खाने के 60 से 90 मिनट के अंदर थोड़ा टहलना जरूरी है. स्टडी में शामिल ह्यूस्टन मेथोडिस्ट अस्पताल के हार्ट स्पेशलिस्ट डॉक्टर केरशॉ पटेल का मानना है कि हर छोटी चीज से फायदा होता है, भले ही ये एक छोटा कदम ही क्यों न हो. उन्होंने कहा कि समय न होने पर खड़े रहकर भी ब्लड शुगर को कम किया जा सकता है, लेकिन इसका उतना असर नहीं होता.ऑफिस में भी लंच के बाद ब्लॉक में टहलना या जूम मीटिंग करते-करते घूमना भी फायदेमंद हो सकता है.