Movie prime

लोकसभा चुनाव 2024 : झारखंड में चुनाव आयोग ने अब तक एक अरब से ज़्यादा की जब्ती की

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के.रवि कुमार द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार झारखंड में पहली बार लोकसभा चुनाव के दौरान एक अरब से ज़्यादा के कैश समेत अवैध सामग्री बरामद किये गये है। चुनाव आयोग द्वारा गठित 21 विभागों की टीम द्वारा की जा रही कार्रवाई के दौरान 7 मई तक तकरीबन 110 करोड़ रुपये जब्त किये गए। इनमें से सबसे ज़्यादा प्रवर्तन निदेशालय द्वारा की गयी कार्रवाई के अंतर्गत 35.39 करोड़ बरामद की गयी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने यह भी बताया कि, मादक पद्धार्थ के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान में नारकोटिक्स विभाग के द्वारा 53.49 करोड़ की जब्ती की गयी है। 

2019 के लोकसभा चुनाव में महज 5 करोड़ की हुई थी जब्ती
2019 के लोकसभा चुनाव में झारखंड में चलाए गए अभियान के तहत महज 5 करोड़ की जब्ती हुई थी जबकि अब तक 20 गुना से अधिक की जब्ती हो चुकी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार के अनुसार चुनाव आयोग के द्वारा 22 विभागों की टीम गठित की गई है जिसमें से 21 विभाग झारखंड में संयुक्त रूप से कार्रवाई कर रही है। 

विभागों के बीच समन्वय बनाकर हो रही कार्रवाई की वजह से इतनी सफलता मिल रही है। चुनाव आयोग ने जिन विभागों को चुनाव के दरमियान धन-बल को रोकने के लिए जिम्मेदारी दी है जिसमें केंद्र और राज्य सरकार के कई विभाग शामिल हैं। जिन विभागों को इसमें शामिल किया गया है उसमें राज्य पुलिस के अलावे आयकर विभाग, राज्य उत्पादन विभाग, केंद्रीय माल एवं सेवा कर विभाग, राज्य माल एवं सेवा कर विभाग, नारकोटिक्स विभाग, प्रवर्तन निदेशालय, बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स, सशस्त्र सीमा बल, वन विभाग एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, कस्टम विभाग आदि शामिल है।

चुनाव के दौरान अवैध रूप से पैसों के लेन देन और मादक पदार्थों की अवैध रूप से आवाजाही पर नजर रखने के लिए इन विभागों के द्वारा राज्यभर के सभी प्रमुख स्थानों खासकर बस स्टैंड, एयरपोर्ट जैसी जगहों पर विशेष टीम बनाई गई है जो लगातार गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई कर रही है, जिसमें झारखंड को अब तक अच्छी सफलता मिली है।