Movie prime

शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, निवेशकों की संपत्ति डूबी

चुनावी अनिश्चितता के मद्देनजर विदेशी निवेशकों के नुकसान से आज घरेलू शेयर बाजार में भारी प्रभाव देखा गया। शेयर बाजार की शुरुआत से ही गिरावट आई, जिससे कारोबार के अंत में भी गिरावटी अंकों का फासला बढ़ गया। हालांकि, पांच साल पहले भी इसी तारीख, 29 मई 2019 को, शेयर बाजार में धराशायी हो गया था।

निवेशकों की संपत्ति में 1.83 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ
आज घरेलू शेयर बाजार के आखिरी कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 667.55 अंक गिरकर 74,502.90 अंक पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 183.45 अंक के नुकसान से 22,704.70 अंक पर पहुंच गया। इन दोनों सूचकांकों में गिरावट की वजह से निवेशकों की संपत्ति में करीब 1.83 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.38 फीसदी के नुकसान में बंद हुआ, जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स 0.23 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ।

29 मई 2019 को भी सेंसेक्स में 247.68 अंक की गिरावट आई थी 
पांच साल पहले इसी दिन घरेलू शेयर बाजार में तेज गिरावट दर्ज की गई थी। बीएसई का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 247.68 अंक या 0.62 फीसदी गिरकर 39,502.05 अंक पर बंद हुआ था, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों का संवेदी सूचकांक निफ्टी 67.65 अंक या 0.57 फीसदी टूटकर 11,861.10 अंक पर बंद हुआ था। 29 मई 2024 को सेंसेक्स के जो शेयर सबसे ज्यादा गिरे थे, उनमें एसबीआई, टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा मोटर्स डीवीआर, टाटा मोटर्स, मारुति), ओएनजीसी, बजाज ऑटो, वेदांता और भारती एयरटेल शामिल थे. वहीं, निफ्टी के जिन शेयरों मे सबसे ज्यादा गिरावट आई, उनमें जेएसडब्ल्यू, एसबीआई, टाटा स्टील, सिप्ला, जी एंटरटेनमेंट, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति, वेदांता, ओएनजीसी और भारती एयरटेल शामिल थे.

इंटरग्लोब एविएशन के शेयर में सबसे बड़ी गिरावट
घरेलू शेयर बाजार की इस बड़ी गिरावट के बीच सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में इंटरग्लोब एविएशन के शेयर में सबसे बड़ी 169.50 अंकों की गिरावट दर्ज की गई. इसके अलावा, जिन कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई, उनमें आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, आईआरसीटीसी, कैन फाइनेंस होम्स, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक टेक महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, अल्ट्राटेक सीमेंट, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और इन्फोसिस शामिल हैं. इसके अलावा, जिन कंपनियों के शेयर मुनाफे के साथ बंद हुए, उनमें आदित्य बिड़ला फाइनेंस, मदरसन, हिंडाल्को, जुबिलेंट फूड, वोडाफोन आइडिया, टीटागढ़, मजगांव डॉक, पावर ग्रिड, सन फार्मा, नेस्ले, आईटीसी और भारती एयरटेल शामिल हैं. इन शेयरों में टीटागढ़ का शेयर 52 हफ्ते की ऊंचाई पर बंद हुआ.

दूसरे बाजारों में भी बड़ी गिरावट
इसके अलावा, दुनिया के दूसरे बाजारों की बात करें, तो एशिया के बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट लाभ में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख था। अमेरिकी बाजार में मंगलवार को मिला-जुला रुख रहा। अंतिम चरण का चुनाव एक जून को होगा। आम चुनाव के नतीजे चार जून को आएंगे। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.88 प्रतिशत चढ़कर 84.94 डॉलर प्रति बैरल रहा।