Movie prime

बिहार में 2 लाख 78 हजार करोड़ का बजट पेश, सम्राट चौधरी ने किसानों के लिए बड़ी घोषणा की, रोजगार और शिक्षा पर फोकस

 

बिहार में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 2 लाख 78 हजार करोड़ का बजट पेश किया गया है. वित्त मंत्री सम्राट चौधरी ने पहली बार ये बजट पेश किया. बजट में रोजगार और शिक्षा पर फोकस है. वित्त मंत्री ने कहा कि बिहार में गरीबी दर में 8 फीसदी की गिरावट आई है. 2 करोड़ से ज्यादा लोग गरीबी से बाहर निकले हैं.

बिहार में चतुर्थ कृषि रोड मैप लागू किया गया है. आरक्षण की सीमा बढ़ाई गई है. 94 लाख परिवार आर्थिक रूप से कमजोर. बिहार में निवेश लाने की कोशिश जारी। पर्यटन में निवेश करने पर सब्सिडी देने का फैसला लिया गया है.

वित्त मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि बिहार के प्रति क्षेत्र में माध्यमिक एवं उच्च विद्यालय एवं अध्यात्मिक स्कूलों में ड्रॉप आउट पर भारी गिरावट दर्ज हुई है. 2015-2016 से 2022-23 के बीच प्राथमिक शिक्षा पर 25 प्रतिशत , उच्च शिक्षा पर 39.4 फीसदी और माध्यमिक स्तर पर 40 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई. 

बजट पेश करते वक्त सम्राट चौधरी ने कहा कि युवाओं की शारीरिक एवं मानसिक मजबूती सुनिश्चित करने का काम, राज्य में खेल को बढ़ावा देने और खेल प्रशासन को सुगम एवं अनुकूल बनाने के लिए और राज्य के खिलाड़ियों को ओलंपिक खेलों में तैयार करने के लिए खेल विभाग का गठन किया गया. 

सम्राट चौधरी के बजट भाषण के दौरान विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया. विपक्षी सदस्य वेल में पहुंच गए और कुर्सी फेंकी और रिपोर्टिंग टेबल को पटकने की कोशिश की. भारी हंगामा के बाद विपक्षी सदस्य सदन से वॉक आउट कर गए.