Movie prime

JDU नेता और CM नीतीश कुमार के करीबी संजय कुमार झा जाएंगे राज्यसभा, कल करेंगे नामांकन

 

बिहार से राज्यसभा की छह सीटें खाली होने वाली हैं जिसके लिए 27 फरवरी को मतदान होना है. उसी दिन नतीजे आ जाएंगे. बड़ी खबर सामने निकलकर आ रही है कि जेडीयू नेता और सीएम नीतीश कुमार के बेहद करीबी संजय झा जेडीयू कोटे से राज्यसभा जाएंगे. कल नामांकन करेंगे. हालांकि आधिकारिक घोषणा होना अभी बाकी है.

संजय झा एमएलसी हैं और नीतीश सरकार में जल संसाधन विभाग के कैबिनेट मंत्री थे. जेडी-यू द्वारा राजद के साथ संबंध तोड़ने और नई सरकार बनाने के लिए भाजपा के साथ गठबंधन करने के बाद वो कैबिनेट से बाहर हो गए थे. इसके बाद अब संजय झा को पार्टी के तरफ से राज्यसभा भेजा जाएगा. इसको लेकर कल संजय झा अपना नमांकन दाखिल करेंगे.

दरअसल, संजय झा नीतीश कुमार के साथ सभी अहम राजनीतिक बैठकों में उनके साथ रहते हैं जो पटना या बाहर आयोजित की जाती है. वाजपेयी-आडवाणी युग के बाद से जब अरुण जेटली बिहार मामलों के प्रभारी थे, तभी संजय  झा एक ऐसे व्यक्ति के रूप में प्रमुखता से उभरे जो नीतीश और वरिष्ठ भाजपा नेताओं के साथ समान सहजता और विश्वास के साथ जुड़े थे. ऐसे में  राज्यसभा में झा के जाने का मतलब है कि वह राष्ट्रीय राजधानी में नीतीश के दूत के रूप में काम करेंगे, जब अगले कुछ महीनों में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ बातचीत करनी होगी और गठबंधन को मजबूत बनाना होगा.

दरअसल, बिहार में बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी, आरजेडी नेता मनोज कुमार झा, अहमद अशफाक करीम, जेडीयू नेता अनिल प्रसाद हेगड़े, वशिष्ठ नारायण सिंह और खुद कांग्रेस के अखिलेश प्रसाद सिंह का कार्यकाल पूरा होने वाला है. इनकी सीटें खाली होंगी. हालांकि सूत्रों ने जानकारी दी है कि कांग्रेस की बिहार इकाई के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह को पार्टी फिर से राज्यसभा भेजेगी. 

बता दें कि 15 राज्यों में राज्यसभा की कुल 56 सीटों के लिए चुनाव 27 फरवरी को होने हैं. इसके लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. 8 फरवरी से चुनाव के लिए उम्मीदवारों का नामांकन शुरू हो गया था. 16 फरवरी तक नामांकन पत्रों की जांच होगी. 20 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे.
उधर बिहार से बीजेपी ने इस बार सुशील कुमार मोदी को टिकट नहीं दिया है. उनका टिकट कट गया है. बीजेपी ने बिहार से भीम सिंह और धर्मशीला गुप्ता को राज्यसभा भेजने का निर्णय लिया है.