Movie prime

EC से लालू यादव की शिकायत, आचार संहिता के उल्लंघन का बीजेपी ने लगाया आरोप

 

भारतीय जनता पार्टी ने लालू प्रसाद यादव के खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत की है. बीजेपी ने आरोप लगाया गया है कि लालू प्रसाद यादव 'लालटेन' निशान के गमछे के साथ वोटिंग करने गए थे, जोकि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है. राबड़ी देवी और रोहिणी आचार्य के साथ उन्होंने पटना के वेटनरी कॉलेज स्थित मतदान केंद्र पर वोट डाला था.

चुनाव आयोग को लिखे पत्र में बीजेपी ने लालू की शिकायत की है. बीजेपी ने पत्र में कहा कि आपका ध्यान आकृष्ट करते हुए कहना है कि सातवें और अंतिम चरण के चुनाव के दिन आज 01.06.2024 को राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव अपनी पार्टी राजद का चुनाव चिन्ह लालटेन वाला प‌ट्टा/गमछा गले में लपेटकर अपनी पार्टी राजद के चुनाव चिन्ह लालटेन छाप को प्रदर्शित करते हुए मतदान केन्द्र पहुंचे.

लालू अंदर मतदान करने के लिए गये, इससे ऐसा प्रतीत होता है कि वे मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर राजद के पक्ष में मतदान करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे थे. इसकी वजह से मतदान प्रभावित हो रहा है. यह लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 130 के प्रावधानों से प्रतिबंधित है और दण्डनीय अपराध है.


 बीजेपी ने आगे लिखा है कि जिसकी सजा भी इस धारा के अंतर्गत निहित है. साथ ही साथ यह चुनाव आदर्श आचार संहिता के निर्देश संख्या 135 की कंडिका 8 का खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन है और भारतीय दण्ड विधान की धारा 171 के अंतर्गत भी दण्डनीय अपराध है. अतः श्रीमान से निवेदन है कि राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के विरूद्ध सुसंगत धाराओं में प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया जाए और उचित कानूनी कार्रवाई करने की कृपा की जाए.