Movie prime

Ranchi : CM हेमंत पर 300 सवाल दाग वापस लौटे ED के अधिकारी, दिन भर रही गहमागहमी

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जमीन घोटाले से जुड़े मनी लाउंड्रिग मामले में पूछताछ खत्म हो गयी। ईडी के अधिकारी देर शाम तकरीबन 8:27 बजे बाहर निकल गये। बता दें कि ईडी के अधिकारी मुख्यमंत्री आवास में दोपहर 1 बजे पूछताछ  गये थे। बताया जाता है कि ईडी अधिकारियों  ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से लगभग 300 सवाल पूछे। वहीं ईडी अधिकारियों के सीएम आवास से निकलने के दौरान भी वहां खूब गहमागहमी रही। ईडी के अधिकारियों को पुलिस और सीआईएसएफ जवानों की कड़ी सुरक्षा के बीच वापस रांची स्थित जोनल कार्यालय ले जाया गया। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक दोपहर को ईडी के अधिकारी 50 सवालों की लिस्ट लेकर मुख्यमंत्री आवास पहुंचे थे। बाद में दोपहर तकरीबन 3 बजे ईडी ऑफिस का कर्मी 500 पेज की फाइल और दस्तावेज लेकर मुख्यमंत्री आवास पहुंचा। कहा जा रहा है कि इसके बाद सवालों की संख्या 300 तक पहुंच गई। अंदर मुख्यमंत्री से पूछताछ हो रही थी वहीं बाहर झामुमो कार्यकर्ता सीएम आवास के दोनों छोर पर बैरिकेडिंग के बाहर डटे रहे। इस दौरान कोई हंगामा नहीं हुआ। 

कई लोग पहले से जेल में 

बता दें कि ईडी ने मुख्यमंत्री को 8वां समन भेजकर यह विकल्प दिया था कि वे पूछताछ का समय, स्थान और दिन तय कर दें, अधिकारी आकर उनसे पूछताछ कर लेंगे। ईडी ने विकल्पों पर विचार करने के लिए सीएम को 16-20 जनवरी तक का वक्त दिया था। इससे पहले 7वें समन पर भी मुख्यमंत्री को यही विकल्प दिया गया था लेकिन उन्होंने जवाब नहीं दिया। बताया जाता है कि बड़गाईं अंचल के उप-राजस्व निरीक्षक भानुप्रताप प्रसाद के घर पर छापेमारी के दौरान कुछ दस्तावेज मिले थे और ईडी इसी सिलसिले में मुख्यमंत्री से पूछताछ करना चाहती थी। इस केस में रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन सहित 13 लोग पहले से जेल में हैं। 11 अप्रैल 2023 को छापेमारी हुई थी। 4 मई 2023 को ईडी ने आईएएस अधिकारी छवि रंजन को गिरफ्तार किया था। 

ईडी ने  8 समन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भेजा था

रांची जमीन घोटाला केस में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी ने अगस्त 2023 से लेकर जनवरी 2023 तक 8 समन भेजा। उनको सबसे पहले 8 अगस्त को समन भेजकर 14 अगस्त को बुलाया गया। मुख्यमंत्री नहीं आए। उन्होंने इसे राजनीति से प्रेरित समन बताया। मुख्यमंत्री को 19 अगस्त को दूसरा समन भेजकर 24 अगस्त को हाजिर होने के लिए कहा गया। मुख्यमंत्री ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया लेकिन वहां उन्हें पहले निचली अदालत में बात रखने को कहा गया। ईडी ने 1 सितंबर को तीसरा समन भेजा और 9 सितंबर को पूछताछ के लिए तलब किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मामला हाईकोर्ट में लंबित है इसलिए कुछ स्पष्ट होने तक वह नहीं आ सकते। 17 सितंबर को मुख्यमंत्री को समन किया गया। उनको 23 सितंबर को आने को कहा गया। मुख्यमंत्री व्यस्तता का हवाला देकर नहीं आए। मुख्यमंत्री को 26 सितंबर को 5वां समन भेजा गया। कहा गया कि 4 अक्टूबर को पेश हों। फिर 11 दिसंबर को छठा समन भेजकर 12 दिसंबर को पेश होने के लिए कहा गया। 

कड़ी सुरक्षा के बीच सीएम आवास से निकले अधिकारी

शनिवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछताछ करने के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच ईडी के अधिकारी आवास पर पहुंचे। मुख्यमंत्री आवास के बाहर झामुमो कार्यकर्ताओं का हुजूम जुटा रहा। दोपहर 3 बजे सीआरपीएफ के जवान 8 गाड़ियों में सवार होकर मुख्यमंत्री आवास पहुंचे तो कयासों का दौर शुरू हो गया। कार्यकर्ताओं को सीएम को हिरासत में लिए जाने की चिंता सताने लगी। हालांकि शाम 5 बजे जवान वापस लौट गए। इसके बाद सीएम आवास के 500 मीटर की परिधि में धारा-144 के तहत निषेधाज्ञा लगा दी गई।