Movie prime

जहानाबाद में दिलचस्प हुई चुनावी लड़ाई, भूमिहार नेता आशुतोष ने किया नामांकन, समझिये समीकरण

 

लोकसभा चुनाव के सांतवें चरण की वोटिंग 1 जून को होना है। जिसके लिए उम्मीदवारों के नामांकन की प्रक्रिया 7 मई से शुरू हो गई है। इसी चरण में बिहार के जहानाबाद में भी मतदान होना है। जहाँ की लड़ाई  दिलचस्प होती नजर आ रही है। अबतक जो लड़ाई त्रिकोणीय लग रही थी वो चारकोणीय होने वाली है। क्योंकि राष्ट्रीय जन- जन पार्टी के आशुतोष कुमार ने भी नामांकन दाखिल कर दिया है। 

जहानाबाद की सीट की चर्चा इस लिए भी तेज हो गई है। क्योंकि इस एक सीट पर भूमिहार जाति के प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है। वैसे बिहार में ज्यादातर सीटों पर एनडीए  बनाम महागठबंधन की लड़ाई है। लेकिन जहानाबाद की सीट पर मुकाबला चौतरफा है। आशुतोष कुमाार के चुनावी मैदान में आने से लड़ाई कड़ी हो गई है। जहानाबाद सीट भूमिहार जाति के ही बड़े नेता अरुण कुमार बीएसपी के टिकट पर लड़ रहें। तो वहीं आरजेडी के प्रत्याशी सुरेंद्र यादव और एनडीए-जेडीयू के उम्मीदवार मौजूदा सांसद चंदेश्वर चंद्रवंशी भी चुनावी मैदान में है। आशुतोष कुमार की एंट्री से भूमिहार वोट में सेंधमारी की संभावना बढ़ गई हैं। जिससे जेडीयू को झटका लग सकता है। और इसका फायदा आरजेडी को हो सकता है।

 

आपको बता दें 2019 के लोकसभा चुनाव में बहुत कांटे की टक्कर हुई थी। और जेडीयू के चंद्रश्वेर चंद्रवंशी महज 1751 वोटों से जीत पाए थे। और महज एक फीसदी वोट का अंतर था। आरजेडी के सुरेंद्र यादव ने उन्हें कड़ी टक्कर दी थी। और एक बार फिर से दोनों आमने-सामने हैं। वहीं आरएसपी (एस) के डॉक्टर अरुण कुमार को 34 हजार वोट और नोटा को 27 हजार से ज्यादा वोट मिले थे। जिससे इस सीट पर टक्कर बहुत नजदीकी हो गई थी। वहीं बीएसपी के नित्यानंद सिंह को 19 हजार वोट मिले थे। 

नामांकन दाखिल करने अपने समर्थकों के साथ पहुंचे भूमिहार समाज के  नेता आशुतोष कुमार ने कहा कि जहानाबाद के लोगों ने अगर मुझे सेवा करने का मौका दिया तो जिले के लोगों का मान सम्मान बढ़ाने का काम करूंगा। वहीं जेडीयू के मौजूदा सांसद चंदेश्वर चंद्रवंशी की वोटर्स से दूरी बढञने की बात कही। आशुतोष ने कहा कि मुझे हर जाति धर्म के लोगों का भरपूर समर्थन मिल रहा है आपको बता दें 14 मई को नामांकन की अंतिम तिथि निर्धारित है। नामांकन बाद ही स्क्रूटनी होगी। आखिरी चरण में बिहार की 8 सीटों पर वोटिंग है। जिसमें नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद की सीट शामिल है।