Movie prime

Delhi New Ministers आतिशी मार्लेना और सौरभ भारद्वाज को ही मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन की जगह क्यों मिली?

 

राजधानी दिल्ली से खबर है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज और आतिशी मार्लेना को केजरीवाल सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. दोनों नेताओं ने गुरुवार शाम 4 बजे राजभवन में मंत्री पद की शपथ ली. दोनों को एलजी वीके सक्सेना ने शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल भी मौजूद रहे.

सौरभ भारद्वाज को स्वास्थ्य, शहरी विकास, जल और उद्योग विभाग मिला. वहीं, आतिशी को शिक्षा, पीडब्ल्यूडी, बिजली और पर्यटन विभाग मिला है. मंत्री पद की शपथ लेने के बाद सौरभ भारद्वाज और आतिशी का बयान आया है. 

सौरभ भारद्वाज ने कहा, जिस तरह का शिक्षा और स्वास्थ्य में अच्छा काम मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने किया, कभी किसी ने नहीं किया, लेकिन केंद्र सरकार ने षड्यंत्र करके दोनों मंत्रियों को झूठे केस में जेल में डाल दिया है."  

दोनों आएं और अपना काम संभालें
सौरभ भारद्वाज ने आगे कहा, "जैसा भगवान राम के वनवास जाने के बाद उनके भाई भरत ने उनकी खड़ाऊ रखकर 14 साल तक उनके राज को संभाला, उसी तरह संभालेंगे. ईश्वर से प्रार्थना करेंगे की वो दोनों जल्द से जल्द रिहा होकर वापस आएं और अपना काम संभालें."

ये हमारी प्राथमिकता रहेगी
वहीं, मंत्री बनने के बाद अपनी प्राथमिकताओं के बारे में सौरभ भारद्वाज ने कहा, "हेल्थ, एजुकेशन और यमुना की सफाई और हर घर तक पानी पहुंचाना हमारी प्राथमिकता रहेगी, जो काम केंद्र सरकार की वजह से धीमे पड़े हैं. उनमें तेजी लाएंगे. हम उपराज्यपाल से अपेक्षा ही कर सकते हैं कि वो सहयोग करें."

केंद्र सरकार कोशिश करेगी की काम रोका जाए
मंत्री सौरभ भारद्वाज और आतिशी ने कहा कि केंद्र सरकार पूरी कोशिश करेगी की काम को रोका जाए. उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता ने हमें इसलिए मौका दिया क्योंकि वो रोकते रहें और हम काम करते रहें. दोनों मंत्रियों ने आगे कहा केंद्र सरकार बहुत हमलावर है, जिस तरह के हमले आज आम आदमी पार्टी पर हो रहे हैं कभी किसी विपक्ष के साथ नहीं हुआ कि दो मंत्रियों को जेल में डाल दिया है, विच हंटिंग चल रही है.

सौरभ भारद्वाज ने पहले शपथ ग्रहण किया. उनके बाद आतिशी ने शपथ ली. भारद्वाज 2013 से आप के विधायक हैं और इस समय दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष भी हैं. वहीं आतिशी शिक्षा विभाग में मनीष सिसोदिया की सलाहकार थीं. दिल्ली की कालकाजी सीट से आतिशी मार्लेना AAP विधायक हैं. वह 2020 में ही पहली बार विधायक बनी हैं. 

उनका जन्म 8 जून 1981 को दिल्ली में हुआ था. आतिशी ने स्कूल के समय में मार्क्स और लेनिन से बनने वाले शब्द 'मार्लेना' को अपने नाम के साथ जोड़ लिया था. उनकी पढ़ाई दिल्ली के स्प्रिंगडेल स्कूल में हुई, जिसके बाद उन्होंने सेंट स्टीफेंस कॉलेज से बैचलर डिग्री हासिल की. इसके बाद रोड्स स्कॉलशिप हासिल कर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी लंदन से मास्टर्स किया.

आतिशी मार्लेना आंध्र प्रदेश के ऋषि वैली स्कूल में इतिहास पढ़ाती थीं. उन्होंने कई एनजीओ के साथ भी काम किया हैं. 2013 में वह आम आदमी पार्टी से जुड़ीं और मनीष सिसोदिया के साथ दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा के मॉडल के बेहतर बनाने का काम करने लगीं. बतौर सलाहकार काम करने के लिए वो दिल्ली सरकार से एक रुपये प्रति माह सैलरी लेती थीं. उन्होंने ही दिल्ली स्कूलों में हैप्पीनेस करिकुलम की शुरुआत की थी.

वहीँ सौरभ भारद्वाज की बात करें तो सौरभ दिल्ली के ग्रेटर कैलाश से तीसरी बार विधायक चुने गए हैं. वह 9 साल बाद फिर मंत्री बने हैं. केजरीवाल की पहली सरकार में वह परिवहन मंत्री थे. 2013 के विधानसभा चुनाव में सौरभ ने बीजेपी के दिग्गज नेता विजय कुमार मल्होत्रा के बेटे अजय कुमार मल्होत्रा को हराकर जीत हासिल की थी. गरीबों को कानूनी मदद देते हैं सौरभ सौरभ भारद्वाज राजनीति में आने से पहले इंजीनियर थे. वह माइक्रोचिप्स और कोडिंग के एक्सपर्ट थे. 

दिल्ली में 12 दिसंबर 1979 को जन्मे सौरभ ने 2003 में आईपी यूनिवर्सिटी के भारतीय विद्या पीठ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई पूरी की. इसके बाद उन्होंने उस्मानिया यूनिवर्सिटी से वकालत की पढ़ाई कर कानूनी सहायता देकर गरीबों की मदद करने लग गए. अन्ना आंदोलन के दौरान सौरभ की अरविंद केजरीवाल के टच में आए. केजरीवाल ने जब आम आदमी पार्टी का गठन किया तब सौरभ राजनीति में आ गए.