Movie prime
अलविदा साइमंड्स: जानिए हरभजन से जुड़ा मंकीगेट विवाद क्या था?
 

क्रिकेट फैन्स के लिए एक बुरी खबर आई है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स का कार एक्सीडेंट में निधन हो गया. शनिवार रात करीब 10.30 बजे टाउन्सविले में एक कार दुर्घटना में उनकी मौत हुई. क्वींसलैंड पुलिस ने बताया कि शहर से करीब 50 किलोमीटर वेस्ट में हर्वे रेंज में तेज रफ्तार कार सड़क पर पलट गई. कार में साइमंड्स अकेले थे. उन्हें गंभीर चोटें आई थी. उनको अस्पताल ले जाया गया. जहां डॉक्टरों ने उन्हें बचाने की काफी कोशिश की, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका.

एंड्रयू साइमंड्स विश्व क्रिकेट के बेहतरीन ऑलराउंडर रहे साइमंड्स अपने परफॉर्मेंस के साथ-साथ विवादों की वजह से भी चर्चा रहे. उनके और हरभजन सिंह के बीच हुआ मंकीगेट विवाद काफी चर्चा में रहा. इसके साथ-साथ साइमंड्स शराब की लत की वजह से भी चर्चा में रहे. 

दरअसल वाक्या तब का है जब टीम इंडिया साल 2007-08 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी. इस दौरे पर सिडनी में एक टेस्ट मैच खेला गया. इस मुकाबले के आखिरी दिन साइमंड्स और हरभजन के बीच बहस हो गई. साइमंड्स ने आरोप लगाया कि भज्जी ने उन पर नस्लीय टिप्पणी की है. उन्हें मंकी कहा है. इस वजह से इस विवाद का नाम मंकीगेट पड़ गया. यह मामला काफी आगे तक गया. ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन कप्तान रिकी पोंटिंग ने इस मामले की शिकायत अंपायर स्टीव बकनर और और मार्क बेन्सन से की. यही नहीं, यह मसला सिडनी कोर्ट तक भी पहुंचा. हालांकि इस विवाद को लेकर कोई फैसला नहीं सुनाया गया, क्यों कि इस बात का कोई सबूत नहीं था कि भज्जी ने किसी तरह की टिप्पणी की है. 

साइमंड्स ने अपने इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच पाकिस्तान के खिलाफ 7 मई 2009 को खेला था. यह टी20 मुकाबला दुबई में खेला गया था. साइमंड्स अपनी शराब की लत की वजह से चर्चा में रहे. मीडिया आई खबरों की मानें तो शराब की लत की वजह से ही उन्हें टी20 से बाहर कर दिया गया था. आरोप था कि साइमंड्स ने शराब पीने से संबंधित नियम तोड़े हैं.