Movie prime

BCCI ने 2025 तक का शेड्यूल किया जारी, टीम इंडिया खेलेगी कुल 32 मैच, जानें पूरी डिटेल

टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2024 खेलने के लिए अमेरिका पहुंच चुकी है। जहां 1 जून को बांग्‍लादेश के खिलाफ वॉर्मअप मैच खेलेगी। इसके बाद भारतीय टीम 5 को आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले से अपने वर्ल्‍ड कप अभियान का आगाज करेगी। इसके बाद 9 को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान से भिड़ंत होगी। टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल 29 जून को खेला जाना है। इससे पहले भारतीय टीम के आगामी शेड्यूल पर बड़ा अपडेट सामने आया। टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के बाद से लेकर आईपीएल 2025 तक टीम इंडिया का शेड्यूल बेहद टाइट है। इस दौरान भारतीय टीम को छह देशों के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी खेलनी है। आइये जानते है भारतीय टीम का आईपीएल 2025 तक का पूरा शेड्यूल कैसा है?

रियान पराग और अभिषेक जैसे युवाओं को मौका 

टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2024 खत्‍म होते ही जिम्बाब्वे के दौरे पर जाएगी। जहां वह 5 मैच की टी20 सीरीज खेलेगी। भारतीय टीम के इस दौरे पर भारत के सीनियर खिलाडि़यों को आराम दिया जा सकता है। वहीं, रियान पराग और अभिषेेक जैसे कुछ युवा खिलाडि़यों को मौका दिया जा सकता है। जिम्बाब्वे दौरा 6 जुलाई से शुरू होकर 14 जुलाई तक रहेगा।

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आगाज 2 नवंबर से

जिम्‍बाब्‍वे के बाद भारतीय टीम श्रीलंका के दौरे पर रवाना होगी। जहां वह तीन मैचों की टी20 सीरीज और तीन मैचों की ही वनडे सीरीज खेलेगी। इसके बाद बाद बांग्‍लादेश की टीम भारत का दौरान करेगी। बांग्‍लादेश भारत दौरे पर 3 मैचों की टी20 सीरीज और वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप 2023-25 के तहत 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर आएगी और 3 टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेलेगी। फिर भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया के दौरे पर 5 टेस्‍ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में हिस्‍सा लेने जाएगी। ऑस्‍ट्रेलिया के दौरे का आगाज 2 नवंबर से होगा और आखिरी टेस्ट 3 जनवरी से खेला जाएगा।

जनवरी में भारत दौरे पर आएगी इंग्‍लैंड

ऑस्ट्रेलिया के बाद जनवरी में इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर आएगी। यहां 5 मैचों की टी20 सीरीज और 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। इसके बाद आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन होगा, जिसमें भारतीय टीम के हिस्‍सा लेने को लेकर पेंच फंसा हुआ है। अगर ये टूर्नामेंट हाईब्रिड मॉडल पर होता है तो टीम इंडिया हिस्‍सा लेगी। वहीं, अगर पाकिस्‍तान में ही होता है तो भारतीय टीम इसमें हिस्‍सा नहीं लेगी।

टीम इंडिया का शेड्यूल

जिम्बाब्वे दौरे पर 5 टी20 मैचों की सीरीज
श्रीलंका दौरे पर 3 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज
बांग्लादेश के खिलाफ (भारत में) 2 टेस्ट और 3 टी20
न्यूजीलैंड के खिलाफ (भारत में) 3 टेस्ट मैचों की सीरीज
ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी
इंग्लैंड के खिलाफ (भारत में) 3 वनडे और 5 टी20 मैचों की सीरीज
चैंपियंस ट्रॉफी-2025
आईपीएल-2025