Movie prime
सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी, लड़कियों ने मारी बाजी, बुलंदशहर की तान्या ने 500 में 500 अंक किए हासिल
 

देशभर के तमाम बच्चे जो बड़ी संख्या में 12वीं के परिणाम का उत्सुकता से इंतजार कर रहे थे. उनके लिए खुशखबरी है. खुशखबरी ये कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि CBSE ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. आज शुक्रवार को सीबीएसई ने रिजल्ट घोषित कर दिया है. इस रिजल्ट का इंतजार सभी स्टूडेंट्स गुरुवार से ही कर रहे थे. वहीं आज घोषणा के बाद सभी छात्रों को राहत मिली है.

CBSE Board Exam Results 2021: 4 easy and simple steps for class 12 students  to check their board results

आपको बता दें कि परीक्षा में 92.71% छात्र सफल हुए हैं और इसबार 12वीं की परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मार ली है. 12वीं में लड़कियों का पासिंग परसेंटेज 94.54 है. और लड़कों का पासिंग परसेंटेज 91.25 है. बोर्ड इस बार मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा. इस बार लड़कों के मुकाबले लड़कियों का रिजल्ट 3.29% ज्यादा रहा. 

Bihar Board Class 10th Result 2022: 16.5 Lakh Students To Get Their Matric  Results Today

वहीं जानकारी के मुताबिक बुलंदशहर में सीबीएसई के परिणाम में डीपीएस की तान्या सिंह ने टॉप किया है. तान्या ने 500 में से 500 अंक हासिल किए हैं. परीक्षा परिणाम जारी होते ही विद्यार्थी खुशी से झूम उठे.

बुलंदशहर की तान्या सिंह

बता दें कि सेंट्रल बोर्ड फार सेकेंडरी एजूकेशन, सीबीएसई ने इस बार परीक्षा दो चरणों में आयोजित की थी। इस बार की सेकेंड्री परीक्षाओं के लिए अंतिम परिणामों को तैयार करने में दोनों टर्म के मार्क्स को वेटेज दिया गया है. आप जानना चाह रहे होंगे दो चरणों में आयोजित इस बार की सेकेंड्री परीक्षाओं के लिए अंतिम परिणामों को तैयार करने में दोनों टर्म के मार्क्स को कितना वेटज दिया जाएगा? तो बता दे कि सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षा के अंतिम परिणाम में छात्रों के टर्म-1 कें अंकों का 30 फीसदी और टर्म-2 के लिए 70 फीसदी अंक वेटेज दिया गया है.

बोर्ड ने इस बार दो टर्म की परीक्षा ली थी. जिसमें दिसंबर 2021 में पहले टर्म की परीक्षा हुई थी. वहीं दूसरे टर्म की बोर्ड परीक्षा 15 जून 2022 तक चली थी. बोर्ड ने इस बार जो रिजल्ट जारी किया है. उसमें अलग- अलग अंक नहीं दिए गए हैं. मार्कशीट पर दोनों टर्म की परीक्षा के अंक जोड़कर दिए गए हैं. वैसे सभी छात्र बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट results.cbse.nic.in पर परिणाम चेक कर सकते हैं. इसके अलावा रिजल्ट results.gov.in पर भी जारी हुए हैं. 12वीं की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी अपना रिजल्ट अपने रोलनंबर, जन्मतिथि से जान सकते हैं. सीबीएसई की वेबसाइट पर रिजल्ट के सेक्शन में जाकर अपना रिजल्ट देखें.