बिहारी छात्र ने तैयार किया सोनू सूद द वारियर रोबोट, इलाज में करेगा मदद

  • द्वारा

भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज से एमटेक कर रहे आकाश सागर ने सोनू सूद द वारियर नाम से एक रोबोट तैयार किया है जो कोरोना के इलाज में डॉक्टर और नर्सों की मदद करेगा. साथ ही मरीजों से दूरी भी बनी रहेगी. इसकी खासियत है कि रोबोट मरीज के पास पहुंचते ही डॉक्टर को मरीज की तस्वीर, उसका तापमान, ऑक्सीजन का स्तर मापकर मोबाइल पर संदेश भेज देगा. यही नहीं डॉक्टर के निर्देश पर जरूरी दवा भी मरीजों को उपलब्ध करा देगा.

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन के सेकेंड इयर के छात्र आकाश सागर ने कहा कि रोबोट माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स एंड वीएलएसआई तकनीक पर काम करता है. इसे कंप्यूटर या मोबाइल से जोड़कर इस्तेमाल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अभिनेता सोनू सूद से प्रेरित होकर इस रोबोट का नाम सोनू सूद द वारियर रखा गया है. इसको पेटेंट कराने की दिशा में भी जल्द काम शुरू किया जाएगा.

इंजीनियरिंग कॉलेज के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग की विभागाध्यक्ष डॉ. पुष्पलता ने कहा कि रोबोट को कंप्यूटर और मोबाइल से जोड़कर सारे संदेश का आदान-प्रदान हो सकता है. आकाश इस प्रोजेक्ट पर बेहतर काम कर रहे हैं. ऑनलाइन इससे जुड़ी जानकारी मिलती रहती है.

https://youtu.be/0JEXwvWWY64