Movie prime
भारतीय सेना ने अग्निपथ योजना के तहत पहली भर्ती का नोटिफिकेशन किया जारी
 

अग्निपथ योजना को लेकर चल रहे भारी बवाल के बीच भारतीय सेना ने अग्निपथ योजना के तहत पहली भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन में योग्‍यता- शर्तें, भर्ती प्रक्रिया, वेतन-भत्‍तों से लेकर सर्विस रूल्‍स तक का ब्‍योरा है. वहीं ये ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन जुलाई से शुरू होगा.

अग्निवीर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

आपको बता दें कि पहली भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक जुलाई में रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा. 83 भर्ती रैलियों के जरिए करीब 40 हजार भर्तियां की जाएंगी। ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन के लिए joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा. जुलाई से सेना की अलग-अलग भर्ती इकाइयां अपने हिसाब से अधिसूचनाएं जारी करेंगी. नोटिफिकेशन के मुताबिक थलसेना में भी अग्निवीरों को साल में 30 छुट्टियां मिलेंगी. इतना ही नहीं चार साल की सेवा खत्म होन पर सेवा निधि के तौर पर करीब 12 लाख रुपये (ब्याज मिलाकर) प्रत्येक अग्निवीर को मिलेंगे. सेवा निधि पर इनकम टैक्स नहीं लगेगा.

वैसे बता दें अग्निपथ योजना को लेकर भारत बंद का व्यापक असर दिख रहा है. नई दिल्ली के पास शिवजी ब्रिज पर एक ट्रेन को रोक दी गई. हालांकि, पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में लेकर ट्रेन का रास्ता खाली कराया. अग्निपथ स्कीम के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच 181 मेल एक्सप्रेस को रद्द किया गया है. इसके साथ ही, 348 पैसेंजर ट्रनों को भी कैसिंल किया गया. रेलवे मंत्रालय ने बताया कि इसके अलावा, 4 मेल एक्सप्रेस और 6 पैसेंजर ट्रेनों को आंशिक  रूप से रद्द किया गया है. 

Agnipath Scheme Protest Updates: अग्निपथ योजना को लेकर 13 राज्यों में बवाल,  बिहार के 12 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद, अब तक 142 गिरफ्तार | Jansatta