Movie prime
Bihar: अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए खुद की गाड़ी होना जरूरी नहीं, जानिए इस नए बदलाव के बारे में
 

बिहार में अब ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सरकार बड़ा बदलाव करने जा रही है। ऐसे लोग जो गाड़ी तो चलाना जानते हैं पर खुद की गाड़ी नहीं है, उन्हें सरकार ने बड़ी राहत दी है। बता दें, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदकों को पहले खुद अपना वाहन लेकर जाना पड़ता था। अब इस नियम को खत्म कर दिया गया है। नए नियम के तहत ड्राइविंग टेस्ट का संचालन करने वाली एजेंसी ही ड्राइविंग टेस्ट के लिए दो पहिया और चार पहिया गाड़ी भी आवेदकों के लिए उपलब्ध करवाएगी। फिलहाल यह सेवा सिर्फ दो जिले को दिया गया है, औरंगाबाद और पटना। हालांकि, आगे इस सेवा का विस्तार अन्य जिला में भी किया जाएगा।

आवेदकों को एजेंसी की गाड़ी में बैठ कर ही अब टेस्ट देना होगा। इसके लिए परिवहन विभाग एजेंसी को प्रति आवेदक 100 रुपये का भुगतान करेगी। आवेदक को इसके लिए किसी राशि का भुगतान नहीं करना होगा। वहीं इस बदलाव के साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े कुछ अन्य बदलाव भी किए जा सकते हैं। सरकार की ओर से ड्राइविंग लाइसेंस बनने से जुड़ी प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के रास्ता में कई अन्य बदलाव किए जा सकते हैं। खबरों की माने तो अब ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट की परिक्षा मैनुअल तरीके से ना होकर स्मार्ट तकनीकी का इस्तेमाल करके लिया जाएगा। यह पूरी परीक्षा कैमरे के निगरानी में की जाएगी जिससे किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़ा की कोई संभावना नही होगी। 

RJD नेता तेजस्वी यादव ने CM को पत्र लिखकर कर दी ये मांग- https://newshaat.com/bihar-local-news/rjd-leader-tejashwi-yadav-wrote-a-letter-to-the-cm-and-made/cid5354629.htm