Movie prime
बिहार में 18 अक्टूबर को टीकाकरण का महासर्वे, आशा कार्यकर्ता को मिली जिम्मेदारी
 

बिहार की स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण का महासर्वे होगा। यह सर्वे वोटर लिस्ट की मदद से होगा। इसमें हर मतदाता से वैक्सीनेशन की स्थिति का पता लगाया जाएगा। इसमें आशा और एएनएम के साथ पूरी टीम लगाई जाएगी, जो जमीनी स्तर पर वैक्सीनेशन की पूरी पड़ताल करेगी, ताकि सरकार को सही जानकारी हासिल हो जाए। बताया जा रहा है कि विशेष रूप से आशा को अहम जिम्मेदारी दी गई है। 

इस सर्वे के मद्देनजर आशा और एएनए की टीम को प्रशिक्षण दिया जा रहा है कि कैसे मतदाताओं को ट्रैक करना है और उनसे किन-किन बिंदु पर सवाल कर वोटर लिस्ट के हिसाब से अपडेट करना है। आशा को वोटर लिस्ट दिया जाएगा और उन्हें कोड भी दिया जाएगा। वैक्सीनेशन को लेकर पूरी तैयारी की गई है। वैक्सीनेशन का सर्वे वार्ड के हिसाब से कराया जाएगा। आशा को वार्ड के हिसाब से सूची दी जाएगी, जिससे वोटर लिस्ट से वह आसानी से वोटरों तक पहुंचकर वैक्सीनेशन की पूरी जानकारी इकट्‌ठा कर सके।

पटना की सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी सिंह का कहना है इस सर्वे को लेकर ट्रेनिंग दी जा रही है। एक वार्ड में 3 आशाओं को लगाया जाएगा। एएनएम को नोडल बनाया जाएगा और फिर आशा को बड़ी जिम्मेदारी दी जाएगी। लिस्ट सभी आशा को दे दी जाएगी। इस लिस्ट से ही वह वार्ड में जाकर लोगों की पूरी जानकारी जुटाएंगी। 18 अक्टूबर से पूरी टीम फील्ड में निकल जाएगी और हर दिन का अपडेट विभाग को बताने का काम करेगी।

RJD कार्यालय में लगाया जा रहा है कभी न बुझने वाला लालटेन- https://newshaat.com/bihar-local-news/a-neverextinguishing-lantern-is-being-installed-in-rjd/cid5510069.htm