Movie prime

Robot ने की आत्म*हत्या

कई बार लोग काम के दबाव या किसी से नाराज होकर आत्महत्या कर लेते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि एक रोबोट भी आत्महत्या कर सकता है? दक्षिण कोरिया में ऐसा ही एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जिसने अधिकारियों को हैरान कर दिया है। यह दुनिया का पहला मामला है, जहां एक रोबोट ने सीढ़ियों से कूदकर आत्महत्या कर ली।

रिपोर्ट्स के अनुसार, आत्महत्या करने वाला रोबोट एक नगर निगम अधिकारी के तौर पर नियुक्त था और वह दिन में करीब नौ घंटे की ड्यूटी कर रहा था। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, रोबोट ने सीढ़ियों से कूदकर अपनी जान दी है और इस मामले की जांच की जा रही है। दक्षिण कोरिया की गुमी सिटी काउंसिल ने 26 जून को इस घटना का खुलासा किया। मृतक रोबोट का नाम साइबॉर्ग था, जिसने साढ़े 6 फीट नीचे छलांग लगाकर आत्महत्या की।

एक रिपोर्ट के अनुसार, साइबॉर्ग सिटी काउंसिल में सीनियर नगर निगम अधिकारी के रूप में नियुक्त था और 9 घंटे की ड्यूटी कर रहा था। नगर परिषद ने बताया कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि रोबोट ने आत्महत्या की है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि उसने ऐसा क्यों किया। आत्महत्या के पीछे का कारण 9 घंटे काम का बोझ था या कुछ और, यह जांच का विषय है।

वास्तविक कर्मचारियों की तरह काम करता था रोबोट
अगस्त 2023 में साइबॉर्ग को नगर परिषद अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था। वह सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक अन्य कर्मचारियों की तरह अपने काम का निर्वाह करता था। फिलहाल अधिकारी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि साइबॉर्ग ने आत्महत्या जैसा कदम क्यों उठाया। गुमी सिटी के अधिकारियों का कहना है कि वे जल्द ही इस घटना की वजहों का खुलासा करेंगे। रोबोट की मौत के बाद सीढ़ियों के नीचे से उसके टुकड़े इकट्ठे किए गए हैं और उनकी जांच की जा रही है।

दुनिया में सबसे अधिक रोबोट दक्षिण कोरिया में
रोबोट साइबॉर्ग को कैलिफोर्निया की रूट स्टार्टअप बियर रोबोटिक्स ने बनाया था। इसे विशेष रूप से डिजाइन किया गया था और यह दुनिया का पहला रोबोट था जिसे नगर परिषद अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था। दक्षिण कोरिया को रोबोटिक तकनीक को तेजी से अपनाने वाले देशों में गिना जाता है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रोबोटिक्स के अनुसार, दुनिया में सबसे अधिक रोबोट दक्षिण कोरिया में हैं, जहां हर दस मानव कर्मचारियों पर एक औद्योगिक रोबोट काम करता है।