Movie prime

सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतों की गिनती, इस मोबाइल ऐप पर देखें नतीजे

लोकसभा चुनाव के 543 सीटों के लिए सात चरणों में मतदान पूरा हो गया है। इसके साथ ही कई राज्यों में विधानसभा चुनाव भी सम्पन्न हो चुके हैं। अब उम्मीदवारों का सियासी भविष्य ईवीएम में बंद है। इस दौरान, चुनाव आयोग ने बताया कि आंध्र प्रदेश और ओडिशा के विधानसभा उपचुनावों के लिए मतगणना चार जून को सुबह 8 बजे से शुरू होगी। लोकसभा चुनाव के साथ-साथ, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना रविवार सुबह छह बजे से शुरू होगी।
मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होंगे नतीजे
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मतगणना की तैयारियों की समीक्षा की, जिसमें उनके साथ मुख्य निर्वाचन अधिकारियों और निर्वाचन अधिकारियों भी शामिलता थे। चुनाव आयोग ने बताया कि मतगणना के रुझान और नतीजे आयोग की वेबसाइट के साथ-साथ मतदाता हेल्पलाइन ऐप आईओएस और एंड्रॉयड मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होंगे। वोटर हेल्पलाइन ऐप को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यूजर्स मतदाता हेल्पलाइन ऐप से निर्वाचन क्षेत्र-वार या राज्यवार परिणामों के साथ-साथ विजेता या आगे या पीछे चल रहे उम्मीदवारों के विवरण का पता लगा सकते हैं। 
निर्वाचन अधिकारियों और मतगणना एजेंट के लिए पुस्तिका जारी
आयोग ने निर्वाचन अधिकारियों और मतगणना एजेंट के लिए एक पुस्तिका भी जारी की है, जो चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। मतगणना की व्यवस्था, मतगणना की प्रक्रिया और ईवीएम/वीवीपैट के भंडारण के लिए आयोग के निर्देश पहले ही चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। लोकसभा की 543 सीटों के साथ ही अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी हुए हैं। सात चरणों में चली मतदान प्रक्रिया शनिवार को समाप्त हुई।