Movie prime

मेरे पास चुनाव के हिसाब से पैसा नहीं : निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि वे आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। उन्होंने बताया कि भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उन्हें तमिलनाडु या आंध्र प्रदेश से चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया था। हालांकि सीतारमण ने काफी सोच-विचार के बाद चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया। इसके अलावा सीतारमण ने यह भी कहा कि, उनके पास चुनाव लड़ने के पैसे नहीं हैं। 

वित्त मंत्री बोलीं- मेरे पास चुनाव के हिसाब से पैसा नहीं
निर्मला सीतारमण ने कहा, 'एक हफ्ते या दस दिन तक सोचने के बाद मैंने जवाब दिया... नहीं। मेरे पास चुनाव लड़ने के लिए उस तरह का धन नहीं हैं। मुझे यह भी समस्या है कि आंध्र प्रदेश या तमिलनाडु। जीतने लायक अलग-अलग मानदंडों का भी सवाल है..आप इस समुदाय से हैं या आप उस धर्म से हैं? मैं बहुत आभारी हूं कि उन्होंने मेरी दलीलों को स्वीकार कर लिया...इसलिए मैं चुनाव नहीं लड़ रही हूं।'

जब उनसे सवाल किया गया कि देश की वित्त मंत्री के पास भी लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए पर्याप्त धन क्यों नहीं है तो उन्होंने कहा कि भारत की संचित निधि उनकी अपनी नहीं है। उन्होंने कहा, 'मेरी सैलरी, मेरी कमाई, मेरी बचत मेरी है, लेकिन भारत की संचित निधि मेरी नहीं है।

कर्नाटक से राज्यसभा सांसद हैं सीतारमण
निर्मला सीतारमण फिलहाल कर्नाटक से राज्यसभा सांसद हैं। वे 2006 में भाजपा में शामिल हुई थीं। 2014 में केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद निर्मला सीतारमण को नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में राज्य मंत्री बनाई गईं। जून 2014 में सीतारमण को आंध्र प्रदेश से राज्यसभा सांसद चुना गया। उन्होंने मई 2016 में कर्नाटक सीट से राज्यसभा चुनाव में चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। सितंबर 2017 से मई 2019 तक वो देश की रक्षा मंत्री के पद पर रहीं। 2019 में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में सीतारमण ने वित्त मंत्री की जिम्मेदारी संभाली थी।